(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)

  

(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)

(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)





प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए किसी भी विषय से सम्बंधित सामग्री को सिर्फ एक बार पढ़ना ही पर्याप्त नहीं होता हैं, बार बार पढ़ना पड़ता हैं। बार बार पढ़ने से मतलब रटना नहीं हैं बल्कि  उसे समझना हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं हु सुभशिव और  स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट SUBHSHIV पर

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, current Affairs का एक अति महत्वपूर्ण टॉपिक "चर्चित पुस्तकें और लेखक" दोस्तों "चर्चित पुस्तकें और लेखक" टॉपिक से हर एग्जाम में 2 या 3 Questions पूछे जाते है।


"चर्चित पुस्तकें और लेखक" टॉपिक की इंपोर्टेंस को देखते हुए हम लाए हैं आपके लिए "चर्चित पुस्तकें और लेखक" के अति महत्वपूर्ण नोट्स जो कि "Current Affairs " subject  के एक्सपर्ट के द्वारा तैयार किए गए हैं 


तो दोस्तों हम आशा करते हैं की यह नोट्स आपके लिए उपयोगी साबित होंगे 

अगर नोट्स अच्छे लगे तो  शेयर कीजिए और सुझाव और शिकायत के लिए हमें कमेंट करके बताइए


                                      धन्यवाद



सिन्धु घाटी सभ्यता

वैदिक से सभ्यता

गुप्त काल

मौर्य साम्राज्य

भक्ति आंदोलन


हाउ टू प्रिवेंट द नेक्स्ट पैंडेमिक (How to Prevent the Next Pandemic)





बिल गेट्स

(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




नोबेल पुरस्कार 2021

नोबेल पुरस्कार 2020

जनवरी 2021 Current Affairs

बीमा एवं बैंक के प्रकार

भारतीय संविधान की प्रस्तावना

भारतीय संविधान की प्रस्तावना में वर्णित शब्द

भारतीय संविधान का निर्माण


(बिल गेट्स (Bill Gates) द्वारा लिखित 'हाउ टू प्रिवेंट द नेक्स्ट पैंडेमिक (How to Prevent the Next Pandemic)' नामक पुस्तक इस वर्ष मई 2022 में प्रकाशित की जाएगी। पुस्तक में बिल गेट्स ने विशिष्ट कदमों के बारे में लिखा है जो केवल भविष्य की महामारियों को रोक सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में, दुनिया भर में सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करें।)


ए हिस्ट्री ऑफ श्रीनिकेतनः रवींद्रनाथ टैगोर की पायनियरिंग वर्क इन रूरल कंस्ट्रक्शन (A History of Sriniketan: Rabindranath Tagore's Pioneering Work in Rural Construction)





उमा दास गुप्ता

(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




("ए हिस्ट्री ऑफ श्रीनिकेतन: रवींद्रनाथ टैगोर की पायनियरिंग वर्क इन रूरल कंस्ट्रक्शन (A History of Sriniketan: Rabindranath Tagore’s Pioneering Work in Rural Construction)" नामक पुस्तक उमा दास गुप्ता (Uma Das Gupta) द्वारा लिखी गई थी और नियोगी बुक्स 'पेपर मिसाइल' के तहत प्रकाशित हुई थी। पुस्तक में नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के 'ग्राम पुनर्निर्माण' के काम में 'श्रीनिकेतन' की स्थापना की गई है, जो 1922 में शांतिनिकेतन में उनके विश्व भारती अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय का एक विंग है, जिसे एक विश्वविद्यालय शहर के रूप में भी जाना जाता है। यह पश्चिम बंगाल में स्थित है।)


1857 की क्रांति भारत के संदर्भ में

1857 की क्रांति के प्रमुख मत

क्या भारत का विभाजन अनिवार्य था ?

भारत के प्रसिद्ध व्यक्ति

भारत के प्रसिद्ध स्थान

विश्व के प्रसिद्ध व्यक्ति


द ग्रेट टेक गेमः शेपिंग जियोपॉलिटिक्स एंड द डेस्टिनीज ऑफ नेशंस (Great Tech Game: Shaping Geopolitics and the Destinies of Nations) 





अनिरुद्ध सूरी 




(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)


(कृषि, व्यापार, औद्योगीकरण, उपनिवेशवाद और पूंजीवाद के बाद, प्रौद्योगिकी यकीनन दुनिया में भू-राजनीति का अगला बड़ा आकार है।  यह आज राष्ट्रों के भाग्य का एक प्रमुख निर्धारक बन रहा है और वैश्विक मंच पर विजेताओं और हारने वालों का एक नया समूह तैयार कर रहा है।


 द ग्रेट टेक गेम में, लेखक प्रमुख ड्राइवरों को रेखांकित करते हुए एक सुसंगत ढांचा प्रदान करता है जो इस प्रौद्योगिकी-प्रधान युग में सफल होने के लिए एक राष्ट्र की क्षमता का निर्धारण करेगा।  वह एक रोडमैप तैयार करता है कि कैसे किसी भी देश को सफलता के लिए अपनी रणनीतिक योजना विकसित करनी चाहिए।  नेताओं को इन प्रवृत्तियों को समझने और उनका लाभ उठाने के लिए क्षमताओं का एक नया सेट विकसित करना चाहिए, और अपने राष्ट्रों को पीछे नहीं रहने के लिए सक्षम वातावरण बनाना चाहिए।  एक विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण पहलू देशों की राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं की भूमिकाओं को परिभाषित और प्रबंधित करने की क्षमता होगी

 तकनीकी नेतृत्व और सफलता के लिए वैश्विक दौड़।

राजस्थान अध्ययन books PDF

राजस्थान का एकीकरण

1857 की क्रांति राजस्थान के संदर्भ में

राजस्थान के प्रमुख व्यक्तित्व

राजस्थान की प्राचीन सभ्यता


 पुस्तक इस बात का मूल्यांकन करती है कि क्या डिजिटल उपनिवेशवाद एक अपरिहार्य वास्तविकता है, या क्या प्रौद्योगिकी-समृद्ध और प्रौद्योगिकी-गरीब देशों के बीच संबंधों को नियंत्रित करने के लिए नए ढांचे सामने आएंगे।)


ए नेशन टू प्रोटेक्ट (A Nation To Protect)



-प्रियम गांधी मोदी 


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)





(प्रियम गांधी मोदी (Priyam Gandhi Mody) द्वारा लिखित "ए नेशन टू प्रोटेक्ट (A Nation To Protect)" नामक पुस्तक का विमोचन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने किया। पुस्तक पिछले दो वर्षों में कोविड संकट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की भूमिका पर प्रकाश डालती है। पुस्तक इस अभूतपूर्व समय में केंद्र के नेतृत्व का दस्तावेजीकरण करती है और कैसे देश को इस संकट से उबारा।)

 वायुमण्डल

वायुमंडल बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

चट्टान


भारत की जनजातीय और देशज भाषाएँ (Tribal and Indigenous languages of India)




प्रोफेसर रमेश सी. गौर 



(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)





(यह पुस्तक भारत के पांच प्रमुख भाषा परिवारों की स्वदेशी और आदिवासी भाषाओं की भाषाई संरचनाओं का व्यापक अवलोकन देने के पहले प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है।  जैसे अंडमानी, ऑस्ट्रोएशियाटिक, द्रविड़ियन, इंडो-आर्यन और टिबो)



द फाउंडर्सः द स्टोरी ऑफ पेपल एंड द एंटरप्रेन्योर्स हू शेप्ड सिलिकॉन वैली (The Founders: The Story of Paypal and the Entrepreneurs Who Shaped Silicon Valley) 




जिमी सोनी


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




(बहुराष्ट्रीय डिजिटल भुगतान कंपनी पेपाल का सफर एक बेतरतीब स्टार्टअप के रूप में शुरू हुआ था और आज यह 70 अरब डॉलर से भी अधिक मूल्य की कंपनी बन चुकी है। पेपाल की कामयाबी के इस सफर को पुस्तक 'द फाउंडर्स' में बयां करने की कोशिश की गई है।

जिमी सॉनी की लिखी हुई इस पुस्तक में एलन मस्क और पीटर थिएल जैसी मशहूर हस्तियों के बारे में भी कुछ रोचक जानकारियां दी गई हैं। इस पुस्तक में पेपाल को डिजिटल दुनिया की तस्वीर बदलकर रख देने वाली सच्ची कहानी को पिरोने की कोशिश की गई है।)


Paypal :- PayPal  is an American multinational financial technology company operating an online payments system in the majority of countries that support online money transfers, and serves as an electronic alternative to traditional paper methods such as checks and money orders. The company operates as a payment processor for online vendors, auction sites and many other commercial users, for which it charges a fee.


PayPal एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ऑनलाइन धन हस्तांतरण का समर्थन करने वाले अधिकांश देशों में एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का संचालन करती है, और चेक और मनी ऑर्डर जैसी पारंपरिक कागजी विधियों के इलेक्ट्रॉनिक विकल्प के रूप में कार्य करती है।  कंपनी ऑनलाइन विक्रेताओं, नीलामी साइटों और कई अन्य वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान प्रोसेसर के रूप में काम करती है, जिसके लिए वह शुल्क लेती है।


Gk test Paper

English Test Paper for Reet

Psychology objective Question Answer




भारत-अफ़्रीका सम्बन्धः चेंजिंग होराइजन्स (India-Africa Relations: Changing Horizons)- 




राजीव कुमार भाटिया 


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




(गेटवे हाउस में विदेश नीति अध्ययन कार्यक्रम के एक विशिष्ट फेलो, राजदूत राजीव कुमार भाटिया (Rajiv Kumar Bhatia) ने "भारत-अफ्रीका संबंध: चेंजिंग होराइजन्स (India-Africa Relations: Changing Horizons)" नामक एक नई पुस्तक (उनकी तीसरी पुस्तक) लिखी है, जो वैश्विक मामलों में एक महत्वपूर्ण अभिनेता और हितधारक के रूप में अफ्रीका के उद्भव और दावे और भारत और अफ्रीका के बीच संबंधों के परिवर्तन की पड़ताल करता है।)


अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee)





सागरिका घोष


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)



(सागरिका घोष (Sagarika Ghose) द्वारा लिखित "अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee)" नामक पुस्तक का विमोचन किया गया है। यह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी है। सागरिका घोष एक पत्रकार हैं। उन्होंने "इंदिरा: इंडियाज मोस्ट पावरफुल प्राइम मिनिस्टर" नामक पुस्तक भी लिखी है।)


डिग्निटी इन ए डिजिटल एजः मेकिंग टेकवर्क फॉर ऑल ऑफ अस (Dignity in a Digital Age: Making Tech Work for All of Us)


वर्ण विचार।

तत्सम और तद्भव शब्द

अविकारी शब्द

संज्ञा

भाव वाचक संज्ञा

सर्वनाम

विशेषण

क्रिया

हिन्दी विलोम शब्द



-रो खन्ना 


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)



(रो खन्ना (Ro Khanna) द्वारा लिखित "डिग्निटी इन ए डिजिटल एज: मेकिंग टेक वर्क फॉर ऑल ऑफ अस (Dignity in a Digital Age: Making Tech Work for All of Us)" नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया। पुस्तक तकनीकी प्रगति के कारण अमेरिकियों के बदलते जीवन शैली पैटर्न के प्रभावों पर प्रकाश डालती है। इसमें डिजिटल डिवाइड यानी प्रौद्योगिकी और राजस्व तक असमान पहुंच के बारे में भी उल्लेख किया गया है, क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों में से एक है। रो खन्ना एक भारतीय-अमेरिकी हैं, जो सिलिकॉन वैली क्षेत्र सहित कैलिफोर्निया जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अमेरिकी कांग्रेसी हैं।)


ह्यूमेनः हाउ द यूनाइटेड स्टेट्स एबंडनड पीस एंड रीइन्वेंटेड वॉर (Humane: How the United States Abandoned Peace and Reinvented War)


सैमुअल मोयन


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)


(सैमुअल मोयन (Samuel Moyn) द्वारा लिखित "ह्यूमेन: हाउ द यूनाइटेड स्टेट्स एबंडनड पीस एंड रीइन्वेंटेड वॉर (Humane: How the United States Abandoned Peace and Reinvented War)" नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया। सैमुअल मोयन येल लॉ स्कूल (Yale Law School) में न्यायशास्त्र के प्रोफेसर और येल विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर हैं। यह उत्तेजक पुस्तक वियतनाम युद्ध (1955-1975), कोरियाई युद्ध (1950-1953), द्वितीय विश्व युद्ध (1939-1945) आदि सहित अतीत में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बनाए गए अंतहीन युद्धों के बारे में तर्क देती है और यह विकास प्रगति का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है।)


फियरलेस गवर्नेस (Fearless Governance) -



किरण बेदी


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




(डॉ किरण बेदी (Dr Kiran Bedi) द्वारा लिखित 'फियरलेस गवर्नेंस (Fearless Governance)' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया है। वह पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल और आईपीएस (सेवानिवृत्त) हैं। यह पुस्तक पुडुचेरी की उपराज्यपाल के रूप में डॉ बेदी की लगभग पांच वर्षों की सेवा और भारतीय पुलिस सेवा में उनके 40 वर्षों के विशाल अनुभव की जमीनी हकीकत पर आधारित है।

लेखिका जिम्मेदार शासन की सही प्रथाओं का प्रदर्शन करती है। उन्होंने निडर नेतृत्व के माध्यम से टीम भावना, सहयोग, वित्तीय विवेक, प्रभावी पुलिसिंग, सेवाओं में बंधन और निर्णय लेने के बारे में बताया। 'फियरलेस गवर्नेंस' सुशासन और नेतृत्व के लिए पढ़ने, देखने, सुनने और महसूस करने वाली किताब है।)



ऑपरेशन खात्मा (Operation Khatma)



आरसी गंजू और अश्विनी भटनागर 

(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




(ऑपरेशन ख़त्म (Operation Khatma)' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया है जिसे पत्रकार आरसी गंजू (RC Ganjoo) और अश्विनी भटनागर (Ashwini Bhatnagar) ने लिखा है। यह किताब जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप के ऑपरेशन पर आधारित है, जिसमें जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) के 22 आतंकवादी मारे गए थे। यह कश्मीर में आतंकवाद पर एक ग्राफिक फर्स्ट-हैंड थ्रिलर है। जेकेएलएफ और एचएम के बीच खून से लथपथ प्रतिद्वंद्विता और छोटी, तेज सर्जिकल स्ट्राइक-ऑपरेशन ख़त्म- जिसने घाटी में आतंकवाद की कमर तोड़ दी।)


द क्लास ऑफ 2006: स्नीक पीक इन द मिसएडवेंचर्स ऑफ द ग्रेट इंडियन इंजीनियरिंग लाइफ




आकाश कंसल 


(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)



(भारत की पहली सीज़न शैली की पुस्तक 'द क्लास ऑफ़ 2006: स्नीक पीक इंटू द मिसएडवेंचर्स ऑफ़ द ग्रेट इंडियन इंजीनियरिंग लाइफ' का विमोचन किया गया है। इसे मैनेजमेंट प्रोफेशनल आकाश कंसल ने लिखा है। इसमें 18 अलग-अलग एपिसोड हैं, प्रत्येक में एक लर्निंग बॉक्स है।

यह पुस्तक कॉलेज में बिताए गए समय की याद दिलाता हैं खासकर एमबीए, इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को उनकी कॉलेज की याद दिलाता है।)


यह भारत की सीजन शैली की पहली पुस्तक है। 


गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा (Golden Boy Neeraj Chopra) 


नवदीप सिंह गिल 

(PDF) चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक (Best) फरवरी - 2022 (Important and Useful)




(खेल जगत के लेखक नवदीप सिंह गिल (Navdeep Singh Gill) द्वारा लिखित भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) की एक लघु जीवनी का शीर्षक 'गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा (Golden Boy Neeraj Chopra)' है। नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता था । टोक्यो ओलंपिक-2021 के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की जीवनी का विमोचन पंजाब कला परिषद के अध्यक्ष सुरजीत पातर (Surjit Patar) और पंजाबी साहित्य अकादमी के अध्यक्ष लखविंदर सिंह जोहल (Lakhwinder Singh Johal) ने लेखक और उनके परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में किया।


पुस्तक में 72 पृष्ठ हैं और नीरज चोपड़ा के बचपन से लेकर टोक्यो ओलंपिक तक के जीवन इतिहास और उपलब्धियों को शामिल किया गया है। पुस्तक में प्रत्येक अध्याय में रंगीन तस्वीरों के साथ विभिन्न अध्यायों में उनकी खेल तकनीकों, कई पुरस्कारों और समकालीनों को बहुत उपयुक्त रूप से शामिल किया गया है।)



Topic Cover In This Post

चर्चित पुस्तकें

चर्चित पुस्तकें 2022

चर्चित पुस्तकें जनवरी 2022

चर्चित पुस्तकें और उनके लेखक

चर्चित पुस्तकें और लेखक जनवरी 2022

Current Affairs

January 2022 Current Affairs

popular books and authors

popular books and authors january 2022

current affairs today

current gk january 2022

current gk january 2022 in hindi

Current Affairs 2022



DOWNLOAD

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ