Rajasthan current affairs May 2023 in hindi PDF

 

Rajasthan current affairs May 2023 in hindi PDF

Rajasthan current affairs May 2023 in hindi PDF


जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह बने राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश


● पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए है उन्हें राज्यपाल कलराज मिश्र ने पद और गोपनीयता की शपथ 30 मई, 2023 को दिलाई।

● जस्टिस ए. जी. मसीह राजस्थान हाईकोर्ट के 41वें मुख्य न्यायाधीश बने हैं।

● राजस्थान उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के बाद यह पद रिक्त हुआ था।

● जस्टिस पंकज मित्थल इस पद पर 14 अक्टूबर, 2022 से 5 फरवरी, 2023 तक कार्यरत रहे थे।


जस्टिस मसीह : संक्षिप्त परिचय

● 12 मार्च, 1963 को पंजाब में जन्मे जस्टिस ए. जी. मसीह ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की और जून 1987 से पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में वकालत आरम्भ की। पंजाब एजी कार्यालय में असिस्टेंट, डिप्टी व एडिशनल एजी रहने के बाद वह 10 जुलाई, 2008 को एडिशनल जज बने और 14 जनवरी, 2011 को उन्होंने स्थायी जज के रूप में शपथ ली।


महत्त्वपूर्ण 

● राजस्थान उच्च न्यायालय के प्रथम मुख्य न्यायाधीश जस्टिस कमलकांत वर्मा थे, जो इस पद पर 29 अगस्त, 1949 से 24 जनवरी, 1950 तक आसीन रहे।


रामबाग पैलेस विश्व का सर्वश्रेष्ठ होटल घोषित


● जयपुर के प्रतिष्ठित रामबाग पैलेस को विश्व का सर्वश्रेष्ठ होटल के रूप में मान्यता प्रदान की गई है।

वस्तुतः प्रमुख ट्रैवल साइट 'ट्रिप एडवाइजर' द्वारा इस होटल को सर्वश्रेष्ठ होटल घोषित करते हुए '2023 ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड्स' से सम्मानित किया है।

● 'ट्रिप एडवाइजर' द्वारा विश्व के प्रमुख होटलों की रैंकिंग 12 महीने की अवधि (1 जनवरी, 2022 से 31 दिसम्बर, 2022 तक) के वास्तविक यात्रियों के समीक्षा डेटा के व्यापक विश्लेषण के आधार पर निर्धारित की गई थी। इसमें विश्वभर के 1.5 मिलियन से अधिक होटल शामिल थे।

● रामबाग़ होटल को विभिन्न मानकों पर निम्न रेटिंग दी गई हैंहोटल की लोकेशन- 4.8, साफ-सफाई- 4.9, सेवा- 4.8 और वेल्यू के लिए - 4.61


विशेष- 

● रामबाग पैलेस के अतिरिक्त जयपुर के होटल 'सेजेंट बीएल' को न्यू होटेस्ट होटल्स की श्रेणी में चौथी रैंक प्रदान की गई है।

● मूल रूप से 1835 ई. में निर्मित रामबाग पैलेस वर्तमान में प्रसिद्ध ताज होटल रिसॉर्ट्स और पैलेस का हिस्सा है।

अभ्यास 'सुदर्शन शक्ति-2023'

● भारतीय सेना की सप्त शक्ति कमान द्वारा 'सुदर्शन शक्ति - 2023' (Sudarshan Shakti 2023) का युद्धाभ्यास राजस्थान और पंजाब की पश्चिमी सीमाओं पर 22-25 मई, 2023 को किया गया।

● नेटवर्क-केन्द्रित वातावरण में ऑपरेशनल योजनाओं को संचालित करने के लिए डिजाइन किए गए 'सुदर्शन शक्ति2023' के दौरान कमबैट पॉवर, कमबैट सपोर्ट और लॉजिस्टिक सपोर्ट का अभ्यास किया गया।

● युद्धाभ्यास का उद्देश्य ऑपरेशन के दौरान सेना के दोनों अंगों की आपसी तालमेल और एक-दूसरे की क्षमता जानते हुए कार्रवाई को अंजाम देना है। इसमें थल सेना के अलावा एयरफोर्स के जवानों ने हिस्सा लिया।

विश्व पैरा शूटिंग में अवनि लेखरा ने जीता रजत पदक

प्रतियोगिता- विश्व पैरा शूटिंग स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप

स्पर्द्धा-10 मीटर एयर राइफल में एसएच। 

पदक- रजत पदक

● प्रदेश की राजधानी जयपुर की निवासी टोक्यो पैरालम्पिक चैम्पियन अवनि लेखरा ने कोरिया में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में रजत पदक जीत कर राजस्थान को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है।

● कोरिया के चांगवान इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में आयोजित 'विश्व शूटिंग पैरा स्पोट्र्स वर्ल्ड कप में अवनि ने 10 मीटर एयर राइफल में एसएच स्पर्द्धा में रजत पदक जीता और पैरा शूटिंग खेलों में भारत का 100वाँ पदक हासिल किया।

● अवनि ने 24वें राउंड में 250.1 के कुल स्कोर के साथ 10.3 का स्कोर किया, वह स्वीडन की अन्ना बेन्सन (स्कोर - 250.2) के शीर्ष स्थान से चूक गईं।

● इस प्रकार अवनि लेखरा इस स्पर्द्धा के फाइनल में 0.1 अंक से स्वर्ण पदक से चूकी।

● उल्लेखनीय है कि 'चांगवोन वर्ल्ड कप शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स' पेरिस पैरालम्पिक 2024 का क्वालिफाइंग इवेंट भी है।


महिलाओं को सभी श्रेणी की बसों के किराए में 50 प्रतिशत छूट


● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला यात्रियों के लिए रोड़वेज की सभी श्रेणी की बसों के किराए में 50 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है।

● मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा केन्द्रीय बस स्टेण्ड, सिंधी कैम्प जयपुर पर नवनिर्मित अत्याधुनिक बस टर्मिनल के लोकार्पण के अवसर पर 25 मई, 2023 को की गई ।

● उक्त रियायती यात्रा का दायरा बढ़ने से प्रदेश की महिलाएँ रोडवेज की साधारण बसों के साथ-साथ अब एक्सप्रेस, डीलक्स सहित सभी श्रेणी की बसों के किराए में भी 50% छूट का लाभ ले सकेंगी।


पालनहार योजना की सहायता राशि में वृद्धि

● पालनहार योजनान्तर्गत अनाथ श्रेणी के अतिरिक्त अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता राशि में वृद्धि के आदेश राज्य सरकार द्वारा 25 मई, 2023 को जारी कर दिए हैं।

● वृद्धि की गई सहायता राशि- अनाथ श्रेणी के अतिरिक्त अन्य श्रेणी के 6 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों के लिए प्रतिमाह मिलने वाली ₹500 की सहायता राशि को बढ़ाकर ₹750 प्रतिमाह कर दी गई है।

● इसी प्रकार 6- 18 वर्ष आयु वर्ग को मिलने वाली ₹1000 प्रतिमाह की सहायता राशि को बढ़ाकर ₹1500 प्रतिमाह कर दिया गया है।

● सहायता राशि में यह वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी।


राज्य के पाँच संभागों में खुलेंगे आर-केट केन्द्र


● वित्त वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा के तहत् प्रदेश के पाँच सम्भागों- अजमेर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर एवं उदयपुर संभागों में 'राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी' (आर-केट) केन्द्र खोले जाएँगे।

● इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ₹25.90 करोड़ के वित्तीय प्रावधान को मई 2023 में मंजूरी दी है।

स्थान जहाँ नए आर-केट केन्द्र खोले जाएँगे 

● कोटा- सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन (राजस्थान तकनीकी) विश्वविद्यालय)।

● उदयपुर- विज्ञान भवन (मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय) ।

● भरतपुर- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विभाग (राजकीय) अभियांत्रिकी महाविद्यालय) ।

● अजमेर-राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय।

● बीकानेर- स्कूल इनोवेशन हब (महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय) ।


लाभ- 

● सम्भाग स्तर पर आर-केट के शुरू होने से प्रदेश के युवा ब्लॉक चेन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एवं वर्चुअल रियलिटी आदि की एडवांस्ड तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ ही इन केन्द्रों में सर्टिफिकेट कोर्स और मल्टी डिसिप्लिनरी रिसर्च भी कर सकेंगे।

पूर्व में संचालित आर-केट


● राज्य सरकार द्वारा जयपुर में आर-केट केन्द्र पूर्व में ही स्थापित किया जा चुका है।

जोधपुर के राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल यूनिवर्सिटी के तत्वावधान में (अस्थायी कैम्पस में )


राजस्थान हाउसिंग बोर्ड 'द गोल्डन ग्लोब टाइगर अवॉर्ड्स' से सम्मानित


● ‘वर्ल्ड एचआरडी काउंसिल' के निर्णायक मंडल ने 'राजस्थान हाउसिंग बोर्ड' के दो प्रोजेक्टों का चयन 'बेस्ट एनवायरनमेंट फ्रेंडली प्रोजेक्ट्स' और 'बेस्ट इनोवेटिव प्रोजेक्ट ऑफ द ईयर' के रूप में करते हुए बोर्ड को 'द गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स फॉर एक्सीलेंस एण्ड लीडरशिप' से सम्मानित किया है।

● आवासन मंडल को यह पुरस्कार मलेशिया के पूलमैन क्वालालम्पुर सिटी सेंटर होटल एंड रेजिडेंसेस में 16 मई, 2023 को प्रदान किया गया।

आवासन मंडल के चयनित प्रोजेक्ट्स

● बेस्ट एनवायरनमेंट फ्रेंडली प्रोजेक्ट्स- सिटी पार्क, मानसरोवर 

● एक्सीलेंस इन इनोवेशन श्रेणी- कोचिंग हब, प्रताप नगर


नोट - आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा की अगुवाई में पिछले चार वर्षों में मण्डल को कुल 17 अवॉर्ड्स मिल चुके हैं।

इनमें मकान विक्रय में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, स्कॉच अवार्ड-2021, अवॉर्ड ऑफ एक्सीलेन्सी, नेशनल रियल एस्टेट डवलपमेंट काउंसिल द्वारा सम्मान, नेशनल हाउसिंग अवॉर्ड, आई.बी.सी और 'स्टार ऑफ गवर्नेस-गोल्ड अवॉर्ड' और नरेडको द्वारा दिए 'रियल एस्टेट कॉन्क्लेव' जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड शामिल हैं।



जयसमन्द अभयारण्य में 'जंगल सफारी' का उद्घाटन

● अन्तर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस पर 22 मई, 2023 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयसमन्द वन्यजीव अभयारण्य में 'जंगल सफारी' का उद्घाटन किया।

● जयसमन्द अभयारण्य में जंगल सफारी की शुरुआत से उदयपुर जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही प्रदेश में एक प्रमुख इकोटूरिज्म साइट का विकास होगा।


नोट - अन्तर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस के अवसर पर 22 मई को ही परिवहन एवं सड़क सुरक्षा राज्यमंत्री बृजेन्द्र ओला ने झुंझुनूं के बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व में पर्यटकों के लिए जंगल सफारी शुरू की।


राजस्थान का सबसे बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन वाला जिला अजमेर

● राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा जारी 2022-23 की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2022 में रिकॉर्ड 10.83 करोड़ भारतीय पर्यटक राजस्थान पहुँचे थे।

● इन आँकड़ों में अजमेर, सीकर, सवाई माधोपुर पर्यटकों की संख्या के मामले में शीर्ष पर रहे हैं।

● विभाग के आँकड़ों की मानें तो वर्ष 2022 में राजस्थान का सबसे बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन वाला जिला अजमेर रहा, जहाँ पूरे वर्ष में 1.32 करोड़ पर्यटक पहुँचे।

● इस मामले में 1.16 करोड़ पर्यटक संख्या के साथ सीकर दूसरे स्थान पर रहा।

Download 

प्रदेश के चार शहर बनेंगे थ्री डी सिटी

● राज्य सरकार द्वारा शहरों के विकास की बेहतर प्लानिंग एवं प्रबंधन के लिए प्रदेश के चार शहरों- जोधपुर, उदयपुर, कोटा और अजमेर में जियोग्राफिक इनफॉर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) आधारित थ्री डी सिटी मॉडल विकसित किए जाएँगे।

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन चार शहरों में जीआईएस आधारित थ्री डी सिटी और राजधरा सैटेलाइट इमेजरी रिपोजिटरी परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ₹106.46 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को 20 मई, 2023 को मंजूरी दे दी है। 

लाभ- 

इससे शहरों के मास्टर प्लान में लैण्ड यूज प्रस्तावित करना, नई सड़कों, फ्लाई-ओवर, नई कॉलोनियों के निर्माण व विस्तार, ड्रेनेज प्लान सहित विभिन्न कार्यों को धरातल पर उतारने, परिवहन योजना, नगर नियोजन इत्यादि के प्रभावी आकलन, सिमुलेशन एवं योजना बनाने में आसानी होगी।

● विकसित थ्री डी मॉडल का ऑगमेंटेड रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी द्वारा शहर का वर्चुअल टूर भी किया जा सकेगा। राजधरा प्लेटफॉर्म पर राजस्थान की विभिन्न समयावधि की सैटेलाइट इमेजरी की रिपोजिटरी भी स्थापित की जाएगी। इससे विभिन्न विभागों की आवश्यकताओं के अनुसार लैण्ड यूज, जलाशयों/जल स्रोतों एवं वन क्षेत्रों में परिवर्तन, फसल उपज अनुमान, इत्यादि के विश्लेषण में आसानी होगी।

राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार 2022-23 का वितरण समारोह सम्मान

● राजस्थान साहित्य अकादमी का वार्षिक पुरस्कार समारोह 2022-23 जयपुर के हरिश्चंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीएस) में 19 मई, 2023 को आयोजित किया गया।

● कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कला, साहित्य, संस्कृति एवं मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला द्वारा पुरस्कार वितरित किए गए।

● समारोह में मीरां पुरस्कार, रांगेय राघव पुरस्कार देवीलाल सामर पुरस्कार, देवराज उपाध्याय पुरस्कार, कन्हैयालाल सहल पुरस्कार, शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार, सुमनेश जोशी पुरस्कार, परदेशी पुरस्कार, चंद्रदेव शर्मा पुरस्कार एवं सुधा गुप्ता पुरस्कार का वितरण किया गया।


नोट- पुरस्कृत साहित्यकारों का विवरण मार्च 2023 करेंट अफेयर्स में दिया गया है।


मुख्यमंत्री ने किया महिला ग्राम सेवा सहकारी समिति प्रारूप का अनुमोदन

● महिला सशक्तिकरण एवं महिला उत्थान के लिए राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में एक महिला ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन किया जाएगा।

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन समितियों के गठन की कार्ययोजना के प्रारूप का अनुमोदन मई 2023 में कर दिया है।

● समिति के कार्यक्षेत्र में न्यूनतम एक ग्राम पंचायत होगी तथा न्यूनतम सदस्य संख्या 300 होगी।

● समिति की न्यूनतम हिस्सा राशि ₹ 3 लाख होगी।

● सामान्य क्षेत्रों में सदस्यों की न्यूनतम अमानत राशि ₹1 लाख

अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में अमानत राशि - ₹75 हजार किसी भी एक ग्राम पंचायत में दो ग्राम सहकारी सेवा समितियाँ नहीं होंगी।

● नई समितियों में फर्नीचर्स एवं अन्य संसाधनों के लिए ₹50 हजार प्राथमिक कृषि ऋणदात्री सहकारी समितियों (पैक्स) से दिए जाएँगे।

● सरकार की योगदान राशि- प्रत्येक समिति की अंशदान की ₹ 3 लाख राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

● इस तरह राज्य में 351 ब्लॉक में बनने वाली ग्राम सहकारी सेवा समितियों के लिए कुल ₹ 10.53 करोड़ रुपए का वित्तीय भार राज्य सरकार वहन करेगी।


श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण हेतु नरेडको और आवासन मण्डल के मध्य एमओयू

● केन्द्रीय एजेंसी 'नेशनल रियल एस्टेट डवलपमेंट काउंसिल' (NAREDCO) और राजस्थान आवासन मण्डल के मध्य एक महत्वपूर्ण एमओयू पर 2 मई, 2023 को हस्ताक्षर किए गए।

● इस एमओयू के तहत् नरडेको 'राजस्थान आवासन मण्डल' के सहयोग से आगामी 2 वर्षों में 'निपुण' (नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर प्रमोशन ऑफ अपस्किलिंग ऑफ निर्माण वर्कर्स) कार्यक्रम 'के तहत् राज्य के 20 हजार निर्माण श्रमिकों को ऑन साइट कौशल प्रशिक्षण देगी।

● इस प्रशिक्षण के लिए काउंसिल ने राजस्थान आवासन मंडल को नोडल एजेंसी बनाया है।

● नवाचारों की कड़ी में आवासन मंडल देशभर में पहली ऐसी संस्था बन जाएगा जो सरकारी, गैर-सरकारी, देहाड़ी पर आने वाले, बिल्डरों के निर्माण श्रमिकों को नरेडको के सहयोग से प्रोफेशनल तरीके से प्रशिक्षित कराएगा।

अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

● मण्डल के सहयोग से पहले चरण में मंडल के अधीन प्रदेश भर में चल रही 150 से अधिक परियोजनाओं से जुड़े हजारों श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके पश्चात् प्रदेश की अन्य संस्थाओं को जोड़ा जाएगा।

● प्रशिक्षण के बाद निर्माण श्रमिकों को 3 साल के लिए ₹2 लाख का निःशुल्क दुर्घटना बीमा भी करवाया जाएगा।

● प्रशिक्षण समाप्ति पर श्रमिकों को नरेडको द्वारा प्रमाण पत्र एवं ₹500 की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

● इसमें मंडल पर कोई भी वित्तीय भार नहीं आएगा।

● प्रशिक्षण लेने के बाद श्रमिक अकुशल से कुशल की श्रेणी में आ सकेंगे, जिससे उनके मानदेय में भी बढ़ोतरी होगी।

प्रदेश के 10 संस्थानों को मिला एनक्यूएएस क्वालिटी सर्टिफिकेट

● राजस्थान के 10 चिकित्सा संस्थानों (7 पीएचसी और 3 यूपीएचसी) को भारत सरकार के एनक्यूएएस प्रोग्राम के तहत् क्वालिटी सर्टिफिकेट मई 2023 में प्रदान किया गया है।


सर्टिफिकेट प्राप्त पीएचसी-यूपीएचसी

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी)- पाली जिले की मुसालिया, फालना और ठठवाडी, सरदरगढ, अगरिया (राजसमन्द), अरटियां व कला (जोधपुर)

● ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) - तलवंडी (कोटा), मंडिया रोड (पाली), अग्रवाल फार्म, मानसरोवर (जयपुर)

● राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत् पीएचसी को तीन वर्ष तक ₹ 3 लाख वार्षिक तथा यूपीएचसी को ₹2 लाख वार्षिक प्रदान किए जाएँगे।

राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2023

● प्रदेश में दस दिवसीय 'राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2023' व तीन दिवसीय 'ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल' जयपुर के जवाहर कला केन्द्र परिसर में 28 अप्रैल-7 मई, 2023 को आयोजित किया गया।

● यह मेला सहकारी समितियों के व्यवसाय में वृद्धि करने का एक बेहतर प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।


ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल

● जवाहर कला केन्द्र के शिल्प ग्राम में सहकारिता विभाग एवं कॉनफैड के संयुक्त तत्वावधान में 'ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल' 5-7 मई, 2023 को आयोजित किया गया।

● 'ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल' का आयोजन राजस्थान में पहली बार किया गया है।

बिक्री में शीर्ष पर रही संस्थाएँ

● अन्य प्रदेशों की श्रेणी प्रथम- केरल स्टेट कोऑपरेटिव मार्केटिंग फैडरेशन 

● शीर्ष संस्थाओं में प्रथम- कॉनफैड ( तिलम संघ द्वितीय स्थान पर रहा।)

● क्रयय-विक्रय सहकारी समितियों में प्रथम- मथानिया (नागौरदूसरा एवं किशनगढ़- तीसरा स्थान )

● जिला उपभोक्ता भण्डारों की श्रेणी- कोटा (i), उदयपुर (ii) व जोधपुर (iii)

● ले आउट के आधार पर जिला उपभोक्ता भण्डारों की श्रेणी में। उदयपुर, भरतपुर व भीलवाड़ा क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

आर्म रेसलिंग चैम्पियनशिप

● श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) के शेर-ए-कश्मीर इंडोर स्टेडियम में 22-26 मई, 2023 को आयोजित 45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैम्पियनशिप के विभिन्न भार वर्गों में राजस्थान के 21 खिलाड़ी पदक जीतने में सफल रहे ।

● स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी - रेखा कुमारी, मनीषा चाहर और रुचि फौजदार सिनसिनी।

हथकरघा प्रदर्शनी

● बुनकर सेवा केन्द्र एवं संग्रहालय विभाग की ओर से जयपुर स्थित अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में तीन दिवसीय 'हथकरघा प्रदर्शनी' 26-28 मई, 2023 को आयोजित की गई।

● प्रदर्शनी में जूट, बाँस, रेमी, ऑप्टिक फाइबर और पुनर्नवीकरण प्लास्टिक से बने सभी हथकरघा उत्पादों को प्रदर्शित किया गया।

यूथ को जोड़ो

● प्रदेश के भाषा एवं पुस्तकालय विभाग द्वारा संचालित पुस्तकालयों से नए पाठकों को जोड़ने के लिए 'यूथ को जोड़ो' अभियान चलाया जाएगा।

● इसके लिए राज्य, मंडल और जिला स्तर पर संचालित राजकीय सार्वजनिक पुस्तकालयों की विशेषताओं पर आधारित प्रचार सामग्री तैयार की जाएगी।

● अभियान के तहत् आगामी जुलाई-अगस्त माह में पुस्तकालय के आस-पास के क्षेत्र में स्थित 25-30 संस्थानों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इस अभियान में उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यों की भी भागीदारी होगी।

मारवाड़ युवा महोत्सव

● राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा जोधपुर संभाग मुख्यालय पर 'मारवाड़ युवा महोत्सव' का आयोजन 29-30 मई, 2023 को किया गया।

● इस कार्यक्रम में सम्भाग के 6 जिलों- बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही के युवा कलाकारों ने भाग लिया।

● राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा दुर्लभ लोक कलाओं को सांस्कृतिक संरक्षण, संवर्धन एवं प्रोत्साहन देने के लिए युवा महोत्सव आयोजित किए जाते रहे हैं।

● उल्लेखनीय है कि बोर्ड द्वारा इससे पूर्व में शेखावाटी एवं हल्दीघाटी युवा महोत्सव का सफल आयोजन किया गया था। इसी श्रृंखला में मारवाड़ युवा महोत्सव का आयोजन किया गया।

राजस्थान हाउस का शिलान्यास

● नई दिल्ली के पृथ्वीराज रोड पर बनने वाले राजस्थान सरकार के राजकीय गेस्ट हाउस 'नवीन राजस्थान हाउस' का शिलान्यास मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 27 मई, 2023 को किया गया।

● 'राजस्थान हाउस' राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के अति विशिष्ट क्षेत्र लुटियंस जोन में स्थित राजस्थान सरकार का एक राजकीय गेस्ट हाउस भवन है जिसका परिसर 7,050 वर्ग मीटर में फैला है।

● इस गेस्ट हाउस के पुनर्निर्माण में राजस्थान की कलात्मक आर्किटेक्चर शैली का खूबसूरत तरीके से समन्वय किया जाएगा।

● नवीन राजस्थान हाउस के निर्माण में ग्रीन कॉन्सेप्ट, वॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर सिस्टम, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का बखूबी ध्यान रखा गया है।

● इस भवन की बाहरी दीवार पर धौलपुर सेन्ड स्टोन क्लेडिंग का कार्य किया जाएगा।

कला महोत्सव

शीर्षक - कला महोत्सव (राज्य-स्तरीय)

आयोजक - माणिक्य लाल वर्मा आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा भारतीय लोक कला मण्डल

आयोजन - 22-24 मई, 2023

आयोजन स्थल - भारतीय लोक कला मण्डल परिसर, उदयपुर

उद्देश्य - जनजाति छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ परम्परा, संस्कृति तथा कला-कौशल की रचनात्मकता में आगे लाने के उद्देश्य से इस राज्य स्तरीय कला महोत्सव का आयोजन किया गया था।

● इस महोत्सव में लोक कला मण्डल परिसर में जनजाति) विद्यार्थियों द्वारा तैयार चित्रकला तथा हस्तशिल्प कला की प्रदर्शनी लगाई गई।

● इस दौरान जनजाति वर्ग के ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा विद्यार्थियों को चित्रकला, माण्डना, हस्तशिल्प कला का प्रशिक्षण भी दिया गया।

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड

● प्रदेश में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 483वीं जयंती 22 मई, 2023 को मनाई गई।

● महाराणा प्रताप जयंती समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड' बनाने की घोषणा की।

● मुख्यमंत्री ने इसके अतिरिक्त महाराणा प्रताप की समाधि, राजतिलक स्थली और अन्य स्थलों के विकास के लिए) ₹5 करोड़ की लागत से विकास कार्य कराने और मीरा मेदपाट बालिका छात्रावास के समीप की भूमि को छात्रावास के लिए आवंटित करने की भी घोषणा की।

बोर्ड के कार्य

● 'वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड' प्रताप के शौर्य के बारे में युवा पीढ़ी को जागरूक करेगा।

● बोर्ड पाठ्यक्रम सामग्री, धरोहर संरक्षण, नवनिर्माण, विभिन्न भाषाओं में शोध कार्य, प्रकाशन का प्रचार-प्रसार, राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार, व्याख्यान, कवि सम्मेलन आदि कार्यों के लिए योजना तैयार करेगा।

● उल्लेखनीय है कि चावण्ड में ₹4 करोड़ की लागत से महाराणा प्रताप पेनोरमा बनाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी और प्राकृत भवन

● पंच कल्याणक महोत्सव में शामिल होने के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 'ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी और प्राकृत भवन' का शिलान्यास 22 मई, 2023 को किया ।

● यह देश का पहला ऐसा केन्द्र होगा जहाँ प्राकृत, पाली और जैन साहित्य की स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई के साथ ही इन विषयों से जुड़े विश्वस्तरीय शोध भी होंगे।

● इस केन्द्र में देश-विदेश में बिखरी पाण्डुलिपियों को संगृहीत किया जाएगा।

केन्द्र के उद्देश्य - 

● जैन विद्या और प्राकृत भाषा साहित्य का संरक्षण करना।

● प्राकृत भाषा एवं साहित्य को जनसुलभ बनाने के लिए ग्रंथों और उनके अनुवादों के सस्ते और प्रामाणिक संस्करण उपलब्ध कराना।

● प्राकृत पाण्डुलिपियों का संग्रहण व डिजिटलाइजेशन ।

● श्रमण परम्परागत दैनिक प्राकृत प्रक्रियाओं का संरक्षण व प्रसार ।

राजस्थान युवा कृषक कौशल एवं क्षमता संवर्द्धन मिशन 

● राजस्थान सरकार ने राजस्थान युवा कृषक कौशल एवं क्षमता संवर्द्धन मिशन ' शुरू करने की घोषणा राज्य कृषि बजट 2023 24 में की थी।

● इस मिशन के तहत् कृषि विषय पढ़ने वाली छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर तीन गुणा तक किया गया है । मिशन के तहत् देय प्रोत्साहन राशि 

● मिशन के तहत् राज्य में कृषि विषय में अध्ययन करने वाली 11 वीं व 12 वीं कक्षा की छात्राओं को प्रतिवर्ष ₹ 5,000 के स्थान पर 15,000 कृषि विज्ञान से स्नातक के विषयों उद्यानिकी , डेयरी , कृषि अभियांत्रिकी , खाद्य प्रसंस्करण आदि और स्नातकोत्तर ( एमएससी कृषि ) में छात्राओं को ₹ 12,000 से बढ़ाकर ₹ 25,000 प्रतिवर्ष । कृषि विषय में पीएचडी करने वाली छात्राओं को ₹ 15,000 के स्थान पर ₹ 40,000 प्रतिवर्ष (अधिकतम 3 वर्ष के लिए ) 


शोभा शेखावत 

● स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से नई दिल्ली के डॉ . करणी सिंह शूटिंग रेंज , तुगलकाबाद में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन किया गया । 

● उक्त खेल प्रतियोगिता में जयपुर की शोभा शेखावत ने 10 मीटर एयर राइफल की वीमन टीम स्पर्द्धा में रजत पदक हासिल किया।

ग्रामीण - शहरी ओलम्पिक 

● खेलों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलम्पिक राज्य में 23 जून से आयोजित किए जाएँगे । इसमें हर उम्र के लोग खेल सकते हैं । 

● राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिताएँ ग्राम पंचायत स्तर पर 4 दिन , ब्लॉक स्तर पर 5 दिन , जिला - स्तर पर 3 दिन और राज्य स्तर पर 4 दिन चलेंगी । 

● शहरी ओलम्पिक खेल - यह प्रतियोगिताएँ नगर निकाय स्तर पर 6 दिन , जिला - स्तर पर 3 दिन और राज्य स्तर पर 4 दिन चलेंगी । 

हल्दी घाटी युवा महोत्सव 

● राजस्थान युवा बोर्ड , उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमन्द के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय ' हल्दीघाटी युवा महोत्सव ' 5-6 मई , 2023 को नाथद्वारा में आयोजित किया गया।

● इस महोत्सव का शुभारम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया । उन्होंने इस अवसर पर कनेवरी माता मंदिर को धार्मिक स्थलों के विकास की योजना में शामिल करने तथा आमेट तहसील की सरदारगढ़ उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत करने की घोषणा की।

● आपदा प्रबन्धन एवं सांख्यिकी विभाग के मंत्री गोविंद राम मेघवाल द्वारा राज्य के आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय द्वारा संचालित ‘ संस्था आधार योजना ' के पोर्टल ( संस्था आधार ) का लोकार्पण 3 मई , 2023 को किया गया ।

42 वीं राष्ट्रीय शूटिंगबॉल चैम्पियनशिप 

● हाल ही में वाराणसी ( उत्तर प्रदेश ) में सम्पन्न 42 वीं राष्ट्रीय सीनियर शूटिंग बाल चैम्पियनशिप में राजस्थान ने उत्तर प्रदेश को 21-20 , 21-17 से पराजित कर पहली बार पुरुष वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

● उल्लेखनीय है कि राज्य के समस्त विभागों / बोर्ड / निगमों / स्वायतशासी संस्थाओं / निजी उद्यमों के द्वारा राज्य सरकार से किसी भी प्रकार के अनुदान / लाभ सेवाएँ देने या लेने के लिए ' संस्था आधार नम्बर ' अनिवार्य होगा। यह प्रतियोगिता 22-28 मई , 2023 को वाराणसी में आयोजित हुई । 

● राजस्थान टीम के कप्तान जसविन्दर जस्सा को प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

● उल्लेखनीय है कि राजस्थान की शूटिंगबॉल टीम ने वर्ष 1976 शुरू हुई इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पहली बार स्वर्ण पदक जीता है । हालांकि वर्ष 2021 में राजस्थान टीम कांस्य और वर्ष 2022 में रजत पदक जीत चुकी है।

राजीव गांधी नेशनल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम 

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2023-24 में युवाओं को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी के कार्यों से प्रेरणा लेने और भारतीय कलाओं से साक्षात्कार कराने के उद्देश्य से ‘ राजीव गांधी नेशनल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम ' शुरू करने की घोषणा की गई थी।

● इस कार्यक्रम के तहत् आगामी वर्ष में 10 हजार युवाओं को सांस्कृतिक आदान - प्रदान के लिए उत्तर पूर्वी राज्यों सहित सम्पूर्ण देश में ' युवा भ्रमण कार्यक्रम ' पर भेजे जाने का प्रावधान है।

● इस क्रम में ' युवा भ्रमण कार्यक्रम के तहत् प्रदेश के लगभग 400 से अधिक युवाओं को चंडीगढ़ , हिमाचल प्रदेश , जम्मू कश्मीर , पंजाब , मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र राज्यों की सात दिवसीय यात्रा पर 3-9 मई , 2023 को भेजा गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ