Rajasthan current affairs जून 2023 hindi PDF

 

Rajasthan current affairs जून 2023 hindi PDF

Rajasthan current affairs जून 2023 in hindi PDF


नीरज तंबोलिया को वर्ष 2022 का राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवॉर्ड- 2022


● 22 जून, 2023 को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में जयपुर स्थित जे. के. लोन अस्पताल में कार्यरत सीनियर नर्सिंग ऑफिसर नीरज तंबोलिया को नर्सिंग क्षेत्र में उनके समर्पण और उत्कृष्ट सेवाभाव के लिए 'राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवॉर्ड-2022' से सम्मानित किया।

● उन्होंने अपने 31 वर्ष के सेवाकाल के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरीन काम किया है। 

उन्हें सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को बचाने, आईसीयू में शॉर्ट सर्किट से लगी आग से रोगियों को निकालने में तथा कोरोना के दौरान रोगियों को निःस्वार्थ सेवाभाव और साहस के साथ बचाने के साथ-साथ स्वास्थ्य शिक्षा के कार्यों में अनवरत सहयोग देने के लिए 'राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवॉर्ड-2022' दिया गया है।


चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार में राजस्थान को मिले तीन पुरस्कार

● जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग (डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर) द्वारा प्रदान किए जाने वाले चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में राजस्थान को तीन पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

● 'चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार-2022' नई दिल्ली में विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में आयोजित एक पुरस्कार वितरण समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा 17 जून, 2023 को प्रदान किए

गए।

● चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में 11 श्रेणियों में 41 विजेताओं को सम्मानित किया गया।


राजस्थान को प्राप्त पुरस्कार

● सर्वश्रेष्ठ विद्यालय श्रेणी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (जीएसएसएस), बाउरी, जोधपुर, राजस्थान को (तृतीय पुरस्कार)।

● सर्वश्रेष्ठ एनजीओ श्रेणी : अर्पण सेवा संस्थान, उदयपुर, राजस्थान को ( प्रथम पुरस्कार )

● बेस्ट वाटर यूजर एसोसिएशन श्रेणी: वाटर यूजर एसोसिएशन नाइन Y-II, गंगानगर, राजस्थान (द्वितीय पुरस्कार)


राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक में राजस्थान 8वें स्थान पर

● एसएफएसआई (State Food Safety Index-SFSI) के पाँचवें संस्करण में राजस्थान को बड़े राज्यों की श्रेणी में 45.0 के स्कोर के साथ 8वाँ स्थान मिला है।

● 5वाँ राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक (एसएफएसआई) केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा 7 जून, 2023 को जारी किया गया था।

विभिन्न पैरामीटर्स में राजस्थान का स्कोर 


मानव संसाधन और संस्थागत आँकड़े - 11.5 अंक

नियमों का पालन - 12 अंक

फूड टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर - 8.5 अंक

प्रशिक्षण व क्षमता निर्माण - 3 अंक

उपभोक्ता सशक्तीकरण - 8 अंक


विगत् वर्षों के एसएफएसआई में राजस्थान की रैंकिंग

2019-20 में 11वाँ स्थान

2020-21 में 18वाँ स्थान

2021-22 में 10वाँ स्थान

2022-23 में 8वाँ स्थान

प्रदेश के 13 शहरों में विकसित होंगे ग्रीन लंग्स

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के 13 शहरों में 'ग्रीन लंग्स' (वन क्षेत्र) विकसित करने के लिए ₹19 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे शहरों के आसपास वन क्षेत्रों का विकास किया जाएगा।

● प्रस्ताव के अनुसार, अलवर के मूंगस्का, चूरू के राजगढ़, चित्तौड़गढ़ के मंगलवाड़, राजसमंद के नाथद्वारा और गणेश टेकड़ी एवं उदयपुर के रिसाला में ₹2-2 करोड़ से वन क्षेत्रों का विकास किया जाएगा।

● इसी प्रकार बारां के खैरखेड़ी, बाँसवाड़ा के श्यामपुरा, चित्तौड़गढ़ के किला ब्लॉक, दौसा के नीलकंठ महादेव, जयपुर के कानोता बाँध, राजसमंद के बांदरिया मगरा एवं टोंक के कच्चा बाँध क्षेत्र में ₹1-1 करोड़ की लागत से वन क्षेत्रों का विकास कर इन्हें आमजन के लिए खोला जाएगा।

● इस कार्यक्रम के तहत् प्रदेश के सभी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों का संकायvचयन में मार्गदर्शन करने के साथ कॅरियर काउंसलिंग भी की जाएगी।

● स्कूल शिक्षा विभाग ने इस इनिशिएटिव के तहत् 28 जून - 5 जुलाई, 2023 को सभी जिलों के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में परामर्श कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई है।

● कार्यक्रम में विद्यार्थियों के भावी जीवन की राह सँवारने वाले शिक्षक 'पथ प्रदर्शक शिक्षक' कहलाएँगे।


राजस्थान पवन ऊर्जा के क्षेत्र में केन्द्र सरकार द्वारा पुरस्कृत

● केन्द्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा राजस्थान को पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अन्य राज्यों की अपेक्षा सर्वोत्कृष्ट कार्य किए जाने हेतु प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

● वस्तुतः राजस्थान ने वर्ष 2022-23 में देश में सर्वाधिक पवन ऊर्जा परियोजनाएँ स्थापित कर पवन ऊर्जा के क्षेत्र में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

● राजस्थान को यह पुरस्कार वैश्विक पवन दिवस (Global Wind Day) के अवसर पर 15 जून, 2023 को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तत्वावधान में नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया गया।


न्यूज फैक्ट

● वर्ष 2022-23 में प्रदेश में 867 मेगावॉट क्षमता की नई पवन ऊर्जा परियोजनाएँ स्थापित की गई जो कि अन्य राज्यों की अपेक्षा सर्वाधिक हैं।

● वर्ष 2022 में प्रदेश में 4337 मेगावॉट पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित की गई थी जो कि मार्च 2023 तक बढ़कर 5204 मेगावॉट हो गई।


राजस्थान किसान महोत्सव


● प्रदेश की राजधानी जयपुर के जेईसीसी सीतापुरा में तीन दिवसीय 'राजस्थान किसान महोत्सव' का आयोजन 16-18 जून, 2023 को किया गया।

● इस महोत्सव में किसानों के कार्य को सुलभ करने के लिए कृषि यन्त्रों की वृहद् प्रदर्शनी लगाई गई तथा कृषि, बागवानी, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन और कृषि विपणन की विश्व-स्तरीय तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।

● किसानों को उद्योग लगाने, उर्वरकों और उन्नत बीजों की जानकारी देने और युवाओं को एंटरप्रेन्योर बनाने के लिए 200 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए।

● राजस्थान किसान महोत्सव में 5 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित स्मार्ट फार्म विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा।


राजस्थान को मिला जैम एक्सीलेंसी अवॉर्ड

● प्रदेश को जैम पोर्टल के माध्यम से एससी/एसटी उपक्रमियों को उनके उत्पादों के क्रय आदेश दिलाने के बेहतर कार्य के लिए 'सिल्वर पुरस्कार' प्रदान किया गया है।

● नई दिल्ली के वाणिज्य भवन में आयोजित क्रेता-विक्रेता गौरव सम्मान समारोह में राजस्थान को यह जैम एक्सीलेंसी अवॉर्ड 26 जून, 2023 को प्रदान किया गया। 

● गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर सराहनीय कार्य के लिए राजस्थान को यह सिल्वर पुरस्कार केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल द्वारा प्रदान किया गया।


आवासन आयुक्त को मिला लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

● 'द एशिया एचआरडी कांग्रेस द्वारा राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त पवन अरोड़ा को 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है।

● इसके साथ कांग्रेस ने राजस्थान आवासन मंडल द्वारा निर्मित कोचिंग हब, एआईएस रेजिडेंसी, जयपुर चौपाटी और मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए 4 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।


श्रेणीवार प्राप्त पुरस्कार

इन्नोवेटिव प्रोजेक्ट ऑफ द ईयर- कोचिंग हब।

बेस्ट इनोवेशन इन प्रोडक्ट डिजाइन एआईएस रेजिडेंसी।

डवलपर ऑफ द ईयर (एफोर्डिंग हाउसिंग)- मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत् बन रहे फ्लैट्स को।

डवलपर ऑफ द ईयर (रिटेल)- जयपुर चौपाटी को।


न्यूज फैक्ट

● आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा के नेतृत्व में विगत चार वर्षों में मण्डल को कुल 27 अवॉर्ड मिल चुके हैं।

● इनमें मकान विक्रय में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, स्कॉच अवॉर्ड-2021, अवॉर्ड ऑफ एक्सीलेन्सी, नेशनल रीयल एस्टेट डवलपमेंट काउंसिल द्वारा सम्मान, नेशनल हाउसिंग अवॉर्ड, आई.बी.सी और 'स्टार ऑफ गवर्नेस-गोल्ड अवॉर्ड' और नरेडको द्वारा दिए 'रीयल एस्टेट कॉन्क्लेव', 'ओएमजी-बुक ऑफ रिकार्ड्स' जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड शामिल हैं।


डायल फ्यूचर (भविष्य की राह) कार्यक्रम की शुरुआत

● प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही भावी पीढ़ी के सुनहरे भविष्य की राह तैयार करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अनूठी पहल करते हुए 'डायल फ्यूचर' (भविष्य की राह) कार्यक्रम की शुरुआत की है।

प्रगतिशील कृषकों का सम्मान

● इस महोत्सव के समापन के अवसर पर आत्मा योजना के तहत् कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार करने वाले प्रगतिशील 10 किसानों एवं पशुपालकों को राज्य स्तरीय कृषक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

● इसके तहत् प्रत्येक किसान को ₹50 हजार की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई।


अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

● महोत्सव में राज्य स्तरीय लम्पी आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम के दौरान 42 हजार पात्र पशुपालकों के खातों में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा ₹176 करोड़ की सहायता राशि सीधे हस्तांतरित की गई।

● इस दौरान 'कृषक कल्याण को समर्पित 4 वर्ष' विषय तथा 'राजस्थान किसान एप' पर आधारित लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। 

लोक कला विकार बोर्ड के गठन को मंजूरी

● प्रदेश की लोक कला से जुड़ी विभिन्न जातियों एवं वर्गों के उत्थान के लिए 'लोक कला विकास बोर्ड' के गठन सम्बन्धी प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जून 2023 में स्वीकृति दे दी है।

● बोर्ड की संरचना प्रस्ताव के अनुसार इस बोर्ड में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के अलावा 7 गैर-सरकारी सदस्य होंगे।

उद्देश्य - 

● बोर्ड गठन का उद्देश्य लोक कला एवं कलाकारों को वैश्विक पहचान दिलवाना, रोजगार से जोड़ना, लोक कला संस्थाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना, कलाकारों को मंच उपलब्ध कराना, कलाओं का प्रचार-प्रसार करना इत्यादि है।

राजस्थान साहित्य प्रोत्साहन पुरस्कार


● राज्य सरकार साहित्यकारों को राजस्थान साहित्य प्रोत्साहन पुरस्कार' से सुशोभित करेगी।

● इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने प्रक्रिया, मार्गदर्शिका एवं चयन समिति से सम्बन्धित प्रस्ताव का अनुमोदन जून 2023 में किया है।

● इसके तहत् प्रोत्साहन के रूप में श्री कन्हैया लाल सेठिया, श्री कोमल कोठारी, डॉ. सीताराम लालस एवं श्री विजयदान देथा के नाम से पुरस्कार दिए जाएँगे।

● नोडल एजेन्सी राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर को इन पुरस्कारों के लिए नोडल एजेन्सी बनाया गया है।

● प्रशासनिक विभाग कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग प्रशासनिक विभाग होगा।

पुरस्कार की श्रेणियाँ

श्री कन्हैया लाल सेठिया साहित्य पुरस्कारः पद्य श्रेणी में श्री कोमल कोठारी लोक साहित्य पुरस्कार : लोक साहित्य/ कला श्रेणी में

डॉ. सीताराम लालस भाषा एवं अनुसंधान पुरस्कार : भाषा/ अनुसंधान श्रेणी में

श्री विजयदान देथा साहित्य पुरस्कार - गद्य श्रेणी में

पुरस्कार राशि

● पुरस्कार में ₹11-11 लाख नकद राशि, प्रशस्ति पत्र एवं शॉल! प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

अन्य सम्बन्धित तथ्य

● ये पुरस्कार मरणोपरांत भी प्रदान किए जा सकेंगे।

● सम्मान उन व्यक्तियों, संस्था अथवा संगठन में बाँटा जा सकेगा। जिन्हें चयन समिति समान रूप से पात्र समझती है।

● सभी पुरस्कार राज्य सरकार द्वारा आयोजित राजस्थान लिटरेचर फेस्टिवल, राजस्थान दिवस अथवा अन्य अवसरों पर प्रदान किए जा सकेंगे।

● पुरस्कार चयन के लिए गठित स्थायी समिति के अध्यक्ष राज्य सरकार द्वारा मनोनीत गैर-राजकीय व्यक्ति होंगे।


मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक सम्बल योजना-2023 को मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति

● प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के निर्माण श्रमिक कल्याण कोष के तहत पंजीकृत सक्रिय श्रमिकों एवं चिन्हित स्ट्रीट वेंडर्स को अस्पताल में भर्ती होने के दौरान राहत पहुँचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक सम्बल योजना-2023' के प्रारूप को मंजूरी दी है।


प्रारूप / प्रावधान

● पंजीकृत श्रमिक व चिह्नित स्ट्रीट वैंडर्स और उनके परिवार के 25-60 वर्ष के सदस्य (पंजीकृत सक्रिय श्रमिक) को अस्पताल में भर्ती के दौरान अधिकतम 7 दिन की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

● योजना के तहत् भर्ती के समय दैनिक मजदूरी समाप्त होने की स्थिति में श्रमिक के खाते में ऑटो डीबीटी से भर्ती की अवधि या 7 दिवस (जो भी कम हो) के लिए प्रतिदिन ₹200 की सहायता पहुँचाई जाएगी।

● यह सहायता लाभार्थी के स्वयं या परिवार के सदस्य के अस्पताल में न्यूनतम 24 घंटे भर्ती होने की स्थिति में मिलेगी।

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में बिट्स पिलानी 25वें स्थान पर

● शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 जून, 2023 को जारी 'एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2023' की ओवरऑल सूची में 'बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड साइंस, पिलानी' को 25वीं/ रैंक प्रदान की गई है।

एनआई आरएफ (National Institutional Ranking Framework) 2023 की ओवरऑल सूची में बिट्स, पिलानी के अतिरिक्त मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर को 62वीं रैंक, आईआईटी जोधपुर को 66वीं रैंक तथा बनस्थली विद्यापीठ को 97वीं रैंक प्रदान की गई है।


रेकिंग में स्थान पाने वाले राज्य के प्रमुख संस्थान (श्रेणीवार)


शोध संस्थान- बिट्स पिलानी (26वाँ) तथा मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर (47वाँ) ।


कॉलेज- बिट्स पिलानी (25वाँ), आईआईटी जोधपुर (30वाँ), मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर (37वाँ), बनस्थली विद्यापीठ (68वाँ) तथा मणिपाल यूनिवर्सिटी (76वाँ) स्थान।


यूनिवर्सिटी- बिट्स पिलानी (20वाँ) तथा वनस्थली विद्यापीठ को (58वाँ)


मेडिकल- एम्स जोधपुर (13वाँ) एवं सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर (46वाँ) स्थान।


विधि- मणिपाल यूनिवर्सिटी (29वाँ) स्थान


आर्किटेक्चर - मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर (13वाँ स्थान)


अभियांत्रिकी- बिट्स पिलानी (25वाँ), आईआईटी जोधपुर।(30वाँ), मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर (37वाँ), बनस्थली विद्यापीठ (68वाँ), मणिपाल यूनिवर्सिटी (76वाँ) स्थान


66वें नेशनल स्कूल गेम्स में राजस्थान ने जीते 6 स्वर्ण पदक

● '66वें नेशनल स्कूली गेम्स' का आयोजन नई दिल्ली, भोपाल और ग्वालियर में 6-13 जून, 2023 को किया गया था।

● इन खेलों में प्रदेश के खिलाड़ियों ने राजस्थान के लिए 6 स्वर्ण, 12 रजत और 15 कांस्य पदक जीते तथा राजस्थान पदक तालिका में 11वें स्थान पर रहा।

● पदक तालिका में दिल्ली कुल 127 पदक के साथ शीर्ष स्थान पर रहा।

स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी

● बीकानेर के केशव बिस्सा (भारोत्तोलन), नागौर की कविता डूडी (3,000 मीटर रेसवॉक), चूरू की नीतू कुमारी और सुमित कुमार (दोनों डिस्कस थ्रो), भीलवाड़ा की माया माली (कुश्ती) और जयपुर की ताश्री मेनारिया (बॉक्सिंग)।

● बीकानेर के विद्यार्थी केशव बिस्सा ने भारोत्तोलन स्पर्द्धा में कुल 288 किलोग्राम (क्लीन एंड जर्क में 156 किलोग्राम तथा स्नेच में 132 किलोग्राम) भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता तथा सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी का खिताब भी अपने नाम किया।

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड के गठन को मंजूरी

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड के गठन के प्रस्ताव को जून 2023 में मंजूरी दे दी है। इस बोर्ड में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा 7 अन्य सदस्य होंगे।

बोर्ड के कार्य : महाराणा प्रताप के नाम से राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों की शुरुआत करना, उन पर आधारित मेलों, प्रदर्शनी, समारोह, सम्मेलन, फिल्मों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, संगोष्ठियों तथा कवि सम्मेलनों का आयोजन करना एवं देश- विदेश में उनके विचारों का प्रचार-प्रसार का कार्य।

कालजयी योद्धा महाराणा प्रताप की स्मृति में बोर्ड गठित करने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा उदयपुर में 22 मई, 2023 को की गई थी।

सात जिलों में खुलेंगी खेल अकादमियाँ

● राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में विभिन्न खेल अकादमियाँ स्थापित कर रही है।

● इस क्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 7 जिलों में खेल अकादमियों के लिए ₹14.25 करोड़ की वित्तीय मंजूरी जून 2023 में दी है।


स्वीकृत खेल अकादमियाँ

फुटबॉल अकादमी: कोलिड़ा (सीकर) एवं बांसवाड़ा

साइक्लिंग अकादमी: बीकानेर

कुश्ती अकादमी : भीलवाड़ा

एथलेक्टिस अकादमी: राजगढ़ (चूरू)

बास्केटबॉल अकादमी: बाड़मेर व सीकर

कबड्डी अकादमी : डीडवाना (नागौर)।


ब्रज क्षेत्र धार्मिक विकास एवं थार क्षेत्र विकास बोर्ड का होगा गठन

● राज्य सरकार ने ब्रज क्षेत्र की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुँचाने और थार क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निर्णय लिया है।

● उपर्युक्त उद्देश्य से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ब्रज क्षेत्र धार्मिक विकास बोर्ड और थार क्षेत्र विकास बोर्ड के गठन के प्रस्ताव को जून 2023 में मंजूरी दी है।

ब्रज क्षेत्र धार्मिक विकास बोर्ड

बोर्ड की संरचना : बोर्ड में अध्यक्ष सहित चार गैर-सरकारी सदस्य होंगे। इनका कार्यकाल पदग्रहण से तीन वर्ष का होगा।

बोर्ड के कार्यक्षेत्र : भरतपुर और करौली जिले।

कार्य: यह बोर्ड ब्रज क्षेत्र को राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने, क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने और पर्यटन स्थलों के विकास के लिए राज्य सरकार को कार्य योजना व सुझाव देगा।

थार क्षेत्र विकास बोर्ड

बोर्ड की संरचना : इस बोर्ड में अध्यक्ष सहित चार गैर सरकारी सदस्य होंगे।

बोर्ड का कार्यक्षेत्र : चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर,जैसलमेर एवं बाड़मेर।

बोर्ड के कार्य : क्षेत्रीय पर्यटन विकास परियोजनाएँ बनाना, धोरों पर एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देना, पर्यटकों के लिए ढाणियों में आवास-प्रवास विकसित करना।

मुख्यमंत्री ने किया कालीतीर लिफ्ट परियोजना का शिलान्यास

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर जिले की 'कालीतीर लिफ्ट परियोजना का शिलान्यास व 'सिलावट एनीकट परियोजना' का लोकार्पण 7 जून, 2023 को किया।

कालीतीर लिफ्ट परियोजना- बसेड़ी विधानसभा की सरमथुरा तहसील में कालीतीर लिफ्ट परियोजना के निर्माण में ₹643 करोड़ व्यय होंगे।

इसमें चम्बल नदी में वर्षाकाल के दौरान अत्यधिक जल को लगभग 180 मीटर लिफ्ट कर पार्वती बाँध और रामसागर बाँध को हर वर्ष पूरी क्षमता तक भरा जाएगा।

● इन बाँधों के भरने से जिले की जीवनदायनी बामनी, पार्वती और उटंगन नदियों में हमेशा जल उपलब्ध रहेगा।

● इससे बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र के 3, बाड़ी के 4, धौलपुर के 1 और राजाखेड़ा के 10 एनीकट में जलभराव सम्भव होगा।

● परियोजना से धौलपुर जिले के 3 शहरी और 433 ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आवश्यक पेयजल भी उपलब्ध हो सकेगा।

सिलावट एनीकट परियोजना

● धौलपुर जिले की राजाखेड़ा तहसील के सिलावट गाँव में उटंगन नदी पर 100 मीटर लम्बा और 2 मीटर ऊँचा एनीकट बनाया गया है।


योगेन्द्र सिंह '36वें वृक्ष बंधु पुरस्कार' से सम्मानित


● आध्यात्मिक क्षेत्र पर्यावरण संस्थान जोधपुर की ओर से वृक्ष बंधु पुरस्कार एवं विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट व उल्लेखनीय कार्यो के लिए दिए जाने वाले अन्य पुरस्कार विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून, 2023 को प्रदान किए गए।

● इसमें 0.54 मिलियन क्यूबिक मीटर जल भराव होता है।

● इस एनीकट के निर्माण से ग्राम सिलावट, जवाहर का पुरा, काटरपुरा और कसियापुरा के गाँवों की 12 हजार जनसंख्या को लाभ मिलेगा।


अन्य प्रदत्त पुरस्कार

गोवर्धन हेडाऊ पुरस्कार- दौलत सिंह चौहान (राजस्थान पत्रिका के ही वरिष्ठ पत्रकार)

● संस्थान द्वारा प्रदत्त उक्त पुरस्कारों में इस वर्ष 36वाँ वृक्ष बंधु पुरस्कार योगेन्द्रसिंह (कमांडेंट, बीएसएफ) को प्रदान किया गया है।

राजस्थान पत्रिका के जोधपुर संस्करण को परम्परागत जलस्त्रोतों के संरक्षण पर उच्च कोटि के लेखन के लिए 'लाइफटाइम' अचीवमेंट अवॉर्ड' प्रदान किया गया।

डॉ. गणपतराज पुरोहित पुरस्कार- डॉ. नरेन्द्र सिंह मेडतिया

● मघराज सिंघवी वन भूमि संरक्षण पुरस्कार- मोतीसिंह (एडवोकेट, राज. उच्च न्यायालय ) ।

● राजमाता कृष्णा कुमारी पर्यावरण पुरस्कार - मुरलीधर जोशी (गीताधाम, तिंवरी)

तटरक्षक मेडल से अलंकृत सैनिकों को सुविधाओं की मंजूरी प्रदेश में अब तटरक्षक मेडल से अलंकृत सैनिकों को भी राजस्थान शौर्य पुरस्कार (नकद पुरस्कार और भूमि अनुदान) नियम 1966 के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा देय सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

● बजट घोषणा 2023-24 के क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस सम्बन्ध में आवश्यक स्वीकृति 28 जून, 2023 को प्रदान की है।

देय सुविधाएँ- राष्ट्रपति तटरक्षक मेडल (वीरता) धारकों को ₹6 लाख नकद एवं 25 बीघा सिंचित भूमि या भूमि के एवज में₹25 लाख नकद दिए जाएंगे।

● तटरक्षक मेडल (वीरता) धारकों को ₹30 हजार नकद एवं 25 बीघा सिंचित भूमि या भूमि के एवज में ₹25 लाख नकद राशि दी जाएगी।

विशेष- पदक धारकों को ये लाभ 26 जनवरी, 1990 से देय होंगे।


केन्या में आयोजित होगा इंडो ईस्ट अफ्रीका ट्रेड एक्सपो- 2023 

● दो दिवसीय 'इंडो ईस्ट अफ्रीका ट्रेड एक्सपो' (indo east - africa trade expo) का आयोजन केन्या की राजधानी नैरोबी में 5-6 जुलाई, 2023 को किया जाएगा।

● इस एक्सपो की अवधारणा इनवेस्ट राजस्थान समिट के दौरान रखी गई थी।

आयोजक फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड इंडस्ट्रीज, राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ केन्या।

एक्सपो के लिए राजस्थान से नामित व्यक्ति - इस दो दिवसीय इंडो ईस्ट अफ्रीका ट्रेड एक्सपो में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रवासी राजस्थानियों के बीच संवाद कायम करने और राजस्थान सरकार की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव को नामित किया है।


वंदिता सहरिया

● जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय में आयोजित चौथे वार्षिक हेल्थ फॉर ऑल फिल्म फेस्टिवल में 'When Climate Change Turns Violent' नामक एक वृत्तचित्र ने 'Health for All' श्रेणी में एक विशेष पुरस्कार जीता है।

● डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन राजस्थान की वंदिता सहरिया ने किया है। वह विजेताओं में एकमात्र भारतीय थीं। 

शिक्षा भूषण सम्मान

● सरकारी विद्यालयों में विकास कार्य करवाने वाले भामाशाह के राज्य और जिला स्तरीय सम्मान समारोह के प्रावधानों में शिक्षा विभाग द्वारा बदलाव किया गया है।

● नए शिक्षा सत्र में होने वाले सम्मान समारोह में ₹30 लाख या इससे अधिक सहयोग राशि देने वालों को शिक्षा भूषण सम्मान प्रदान किया जाएगा।

● ₹30 लाख से कम राशि से सहयोग करने वालों को अब जिला स्तर पर 'शिक्षा श्री' सम्मान दिया जाएगा।

● उल्लेखनीय है कि विगत सत्र तक सरकारी स्कूलों में ₹15 लाख से अधिक का सहयोग करने वाले भामाशाह को 'शिक्षा भूषण' तथा ₹ 1 लाख से अधिक व ₹15 लाख तक का दान देने वाले भामाशाह को 'शिक्षा श्री' सम्मान दिया जाता था।

ब्लू पॉटरी के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस 

● राज्य सरकार के उद्योग विभाग ने 'राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल' (आरईपीसी) के साथ मिलकर ब्लू पॉटरी के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए यह योजना बनाई है।

● इसके लिए जयपुर शहर के आस-पास के क्षेत्र में राज्य से हस्तशिल्प उत्पादों आदि के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही 'ब्लू पॉटरी सेंटर फोर एक्सीलेंस एण्ड लॉजिस्टिक पार्क' की स्थापना की जाएगी।

● इसका उद्देश्य देश-दुनिया में राजस्थान की 'ब्लू पॉटरी' की विशिष्ट पहचान को नई ऊँचाई पर ले जाना है।

उदयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

● मुख्यमंत्री ने उदयपुर जिले में सीताफल, आम, वनोपज एवं औषघीय पादपों के अनुसंधान व उत्पादन की आधुनिकतम तकनीक विकसित किए जाने की दृष्टि से तीन सेंटर फॉर एक्सीलेंस स्थापित करने की घोषणा 26 जून, 2023 को की।

● मुख्यमंत्री ने उदयपुर के बलीचा में 100 बीघा जमीन पर ₹50 करोड़ की लागत से फल-सब्जी मण्डी बनाने की भी घोषणा की। इसके साथ ही, उन्होंने गौण मण्डी बलीचा को स्वतंत्र मण्डी घोषित करने की घोषणा की।

● इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उदयपुर के बलीचा स्थित गौण मण्डी परिसर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव का शुभारम्भ 26 जून, 2023 को किया।

राजस्थान युवा महोत्सव

● राजस्थान सरकार की बजट घोषणा की क्रियान्विति के क्रम में 'राजस्थान युवा महोत्सव' का आयोजन ब्लॉक, जिला एवं राज्य-स्तर पर जुलाई 2023 में किया जाएगा।

● इस महोत्सव में ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

● उद्देश्य प्रदेश के युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने, उन्हें मंच प्रदान करने एवं राज्य की लुप्त लोक कला एवं संस्कृति का संवर्द्धन करना।

● प्रतिभागी इस युवा महोत्सव में 15 से 29 आयु वर्ग के अध्ययनरत एवं गैर-अध्ययनरत युवा भाग ले सकेंगे।

आयोजन :

● ब्लॉक स्तर पर 5-25 जुलाई, 2023

● जिला स्तर पर 26 जुलाई-10 अगस्त, 2023

● राज्य स्तर पर 20-22 अगस्त, 2023

नोडल विभाग : - इस हेतु शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाकर ब्लॉक स्तर के आयोजन के लिए ₹ 2 लाख और जिला स्तर के लिए ₹ 5 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।

स्वर्ण रजत कला विकास बोर्ड

● राज्य सरकार द्वारा 'स्वर्ण रजत कला विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा, जिसके प्रमुख अंग व कार्य निम्नवत होंगे-

बोर्ड का मुख्यालय : जयपुर में होगा।

बोर्ड की संरचना : बोर्ड में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा 5 गैर- सरकारी सदस्य होंगे। इनका कार्यकाल 3 वर्ष का रहेगा।

● प्रशासनिक विभाग :- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग

बोर्ड के प्रमुख कार्य :- स्वर्ण एवं रजत कला समाज की सामाजिक एवं शैक्षणिक स्थिति, समाज की आर्थिक अभिवृद्धि, रोजगार बढ़ाने के उपाय ।

राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र एवं डिजिटल प्लेनेटोरियम

● प्रदेश में राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र एवं डिजिटल प्लेनेटोरियम की स्थापना कोटा के राजीव गांधी नगर में की जाएगी। इसके लिए वित्तीय प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने जून 2023 में स्वीकृति दे दी है।

केन्द्र की विशेषता :- में विज्ञान के कठिन सिद्धांतों को सरलता से समझाने के लिए फन साइंस एवं थीमेटिक गैलरीज का निर्माण होगा। आउटडोर एवं इंडोर मॉडल्स की स्थापना होगी तथा भारत के वैज्ञानिकों के बारे में जानकारी उपलब्ध रहेगी।

● यहाँ 80-85 दर्शक क्षमता वाला अत्याधुनिक डिजिटल प्लेनेटोरियम बनेगा, जिसमें विभिन्न खगोलीय ग्रहों की जानकारी उपलब्ध होगी।

● यहाँ एक ऑडिटोरियम भी बनेगा, जिसमें 3-डी शो होंगे।

उपयोगिता/लाभ :- यहाँ विद्यार्थी और आमजन दैनिक जीवन में विज्ञान की भूमिका व खगोलीय घटनाओं के रहस्य आकर्षक मॉडल्स एवं एक्सपेरिमेंट्स के माध्यम समझ सकेंगे।


टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान

● ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त करने के लिए प्रदेश की 1440 पंचायतों में 'टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान' अगस्त 2022 से अप्रैल 2023 तक चलाया गया था।

● इस अभियान के परिणामस्वरूप राज्य के 7 जिलों की 29 ग्राम पंचायतों को चिकित्सा विभाग द्वारा टीबी मुक्त घोषित किया गया। है।

● जिन जिलों की 29 पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया है, उनमें अलवर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, झुंझुनूं, सीकर और बूँदी जिले की पंचायतें शामिल हैं।


हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय


● प्रदेश के शिल्पकारों तथा बुनकरों के उत्थान के लिए 'हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय' जोधपुर में खोला जाएगा।

● उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त इस हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय के पदेन निदेशक होंगे।

मुख्य कार्य :- निदेशालय हस्तशिल्प नीति-2022 के अनुसार विभिन्न कार्यों को सम्पादित करेगा। निदेशालय का मुख्य कार्य राज्य के हस्तशिल्प एवं हथकरघा क्षेत्र का विकास करना होगा।

रोड़ सेफ्टी टास्क फोर्स

● प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के प्रयास के तहत् मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला स्तर पर 'रोड सेफ्टी टास्क फोर्स' के गठन को मंजूरी दी है।

● जिला सड़क सुरक्षा टास्क फोर्स का कार्यकाल 3 वर्ष के लिए होगा।

● प्रशासनिक विभाग :- परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग।

अध्यक्षता व बैठक :- सम्बन्धित जिले के जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित होने वाली इस टास्क फोर्स की बैठक प्रत्येक 3 माह में कम से कम एक बार अवश्य आयोजित होगी।

● कार्य : जिला सड़क सुरक्षा टास्क फोर्स जिले में सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मृत्यु दर में वर्ष 2030 तक 50 प्रतिशत की कमी लाने के लिए वार्षिक कार्य योजना की प्रभावी क्रियान्विति करेगी।


सहकार ग्राम आवास योजना

● किसान को खेत पर आवास पर निर्माण के लिए 'सहकार ग्राम आवास योजना' जारी कर दी गई है।

● इस योजना के तहत् खेतों पर आवास बनाने के इच्छुक कृषकों को केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा ₹ 50 लाख तक का ऋण तीन किश्तों में उपलब्ध कराया जाएगा।

● ब्याज अनुदान समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा। इस प्रकार किसान को 6 प्रतिशत ब्याज देना होगा। यह ऋण दीर्घकालीन अवधि (15 वर्ष) का होगा।

Download

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ