Rajasthan current affairs January 2023 hindi PDF

 

Rajasthan current affairs January 2023 in hindi PDF 

Rajasthan current affairs January 2023 hindi PDF



पद्मश्री पुरुस्कार - राजस्थान की चार हस्तियों को मिलेगा। 

● राजस्थान की चार हस्तियों को पद्मश्री पुरस्कार (2023) से सम्मानित करने की घोषणा 25 जनवरी, 2023 को की गई। 

निम्न को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा :-

● जयपुर के मशहूर गजल गायक-अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन को कला के क्षेत्र में एवं मूलचंद लोढ़ा और लक्ष्मण सिंह को समाज सेवा के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन

● अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन हुसैन बन्धु पिछले 43 वर्षों से गजल, क्लासिक म्यूजिक और भजन गा रहे हैं। 

● हुसैन बन्धुओं ने वर्ष 1980 में 'गुलदस्ता' नाम से म्यूजिक एलबम निकाला था जो बहुत प्रचलित हुआ। वर्ष 2000 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

मूलचंद लोढ़ा

● डूंगरपुर के सामाजिक कार्यकर्ता मूलचंद लोढ़ा ने समाज सेवा के कार्य में अपनी अलग पहचान बनाई है। 

● उन्होंने आपातकाल में लोगों की पीड़ा को समझकर नेत्र हॉस्पिटल खोला तथा इसके जरिए 15 हजार लोगों को आँखों की रोशनी दिलवाई।

● डूंगरपुर और बाँसवाड़ा में संघ के प्रचारक के तौर पर भी उन्होंने कार्य किया है। 

● इनके द्वारा डूंगरपुर के वागदरी में खोले गए अस्पतालों में निशुल्क आँखों के ऑपरेशन, अनाथालय और स्कूल का संचालन हो रहा है।

लक्ष्मण सिंह

● शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले लक्ष्मण सिंह स्वयं पाँचवी कक्षा तक पढ़े हैं। लगभग 40 से 50 स्कूल खोलकर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है। 

● इसके बाद उन्होंने राजस्थान में पेयजल संकट को दूर करने के लिए तालाबों का निर्माण भी करवाया है। 

● जयपुर से लगभग 80 किमी. दूर लापोड़िया गाँव में रहने वाले लक्ष्मण सिंह कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।


भगवान देवनारायण के अवतरण की 1111वीं जयंती पर भव्य कार्यक्रम 

● राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में आसींद के मालासेनी डूंगरी में भगवान देवनारायण के अवतरण की 1111वीं जयंती पर 28 जनवरी, 2023 को भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

● इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेन्द्र  शामिल हुए।

● राजस्थान सरकार ने देवनारायण जयंती पर 28 जनवरी, 2023 को राजकीय अवकाश घोषित किया।

● उल्लेखनीय है कि भगवान श्री देवनारायण जी का जन्म मालासेरी डूंगरी में 1111 वर्ष पूर्व माघ माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को हुआ था।

● लोकदेवता भगवान देवनारायण की गौरक्षक, असहाय लोगों के कष्टों का निवारण करने वाले और पराक्रमी योद्धा के रूप में आराधना की जाती है।

13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया।

● 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन 25 जनवरी, 2023 को हरीश चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान, जयपुर में किया गया।

● वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम' रखी गई है।

● इस राज्य स्तरीय समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों में विशेष योगदान देने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अन्य श्रेणी के 29 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राज्य-स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सम्मानित जिलाधीश :-

● जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर पीयूष समारिया (नागौर), रुक्मणी रियार सिहाग (हनुमानगढ़), अरविन्द कुमार पोसवाल (चित्तौड़गढ़), अनिल अग्रवाल (धौलपुर) और अंशदीप (अजमेर) ।

● उल्लेखनीय है कि भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को हुई थी। इसी के उपलक्ष्य में वर्ष 2011 से प्रति वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।


'नानेरा' को  मिला गोल्डन कैलाश पुरस्कार

● दीपांकर प्रकाश द्वारा निर्देशित राजस्थानी फिल्म 'नानेरा' ने 'अजंता-एलोरा फिल्म समारोह' में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का 'गोल्डन कैलाश' पुरस्कार जीता है।

● फिल्म 'नानेरा' (नानाजी का घर) को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ पटकथा, सर्वश्रेष्ठ संपादन का पुरस्कार भी मिला है।

● फिल्म 'नानेरा' (नानाजी का घर) मुख्य किरदार मनीष के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें मनीष के पिता की मौत के बाद उसके जीवन के निर्णय उसके मामा लेने लगते हैं। कहानी के मुख्य पात्र मनीष की जिंदगी उस वक्त नया मोड़ लेती है, जब वह अपनी रिश्ते की बहन के साथ प्रेम करने लगता है। इसकी वजह से उसका परिवार खुद को मुसीबत में पाता है। 

● सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार के तहत् 'नानेरा' को एक ट्रॉफी और ₹ 1 लाख नकद दिए गए।

● 'अजंता-एलोरा फिल्म समारोह' के आठवें संस्करण का आयोजन औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में 11-15 जनवरी, 2023 को किया गया था।

राजस्थान साहित्य अकादमी द्वारा 8 रचनाधर्मियों को अमृत सम्मान दिया गया।

● प्रदेश के 75 वर्ष से अधिक की उम्र के 8 रचनाधर्मियों को राजस्थान साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2022-23 का अमृत सम्मान दिया गया है ।

पुरस्कृत रचनाधर्मी

● डॉ. सुलोचना रांगेय राघव, पुष्पा शरद देवड़ा, डॉ. कल्याण प्रसाद वर्मा (सभी जयपुर से), ग्यारसीलाल सेन (झालावाड़), लक्ष्मीनारायण रंगा, सरल विशारद (बीकानेर), शिव कुमार शर्मा, मधुप (चूरू) तथा भारती भावसार (बाँसवाड़ा)।

पुरस्कार वितरण- वर्ष 2022-23 के ये अमृत सम्मान अकादमी स्थापना दिवस समारोह में अकादमी सभागार, उदयपुर में आयोजीत समारोह में 28 जनवरी, 2023 को प्रदान किए गए।

अमृत सम्मान के बारे में

● हिंदी भाषा, साहित्य, संस्कृति, शिक्षा, साक्षरता, पत्रकारिता आदि की सेवा करने वाले 75 वर्ष से अधिक उम्र के साहित्यकार जिनको इससे पहले अकादमी का कोई भी सम्मान या पुरस्कार प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें ₹31 हजार की राशि का यह अमृत सम्मान प्रदान किया जाता है।

अंडमान-निकोबार द्वीपों के नाम राज्य के वीर सपूतों के नाम पर

● देश के 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 बड़े अज्ञात द्वीपों का नामकरण पराक्रम दिवस के अवसर पर 23 जनवरी, 2023 को किया गया।

● अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के जिन 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर किया गया है, उनमें राजस्थान के दो परमवीर चक्र विजेता पूर्व सैनिक- पीरू सिंह शेखावत व मेजर शैतान सिंह भी शामिल हैं।

पीरू सिंह शेखावत

● 20 मई, 1936 को जन्मे कम्पनी हवलदार मेजर (राजपूताना राइफल की छठी बटालियन में) पीरू सिंह शेखावत मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनूं जिले के गाँव बेरी के रहने वाले थे।

● उन्होंने वर्ष 1948 में जम्मू-कश्मीर के तिथवाल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना के हमले के दौरान दुश्मन की दो चौकियों पर कब्जा करते हुए प्राणोत्सर्ग किए थे। इसके लिए उन्हें वर्ष 1952 में परमवीर चक्र प्रदान किया गया था।


मेजर शैतान सिंह

● जोधपुर जिले के सपूत 13 कुमाऊं रेजिमेंट के मेजर शैतान सिंह (जन्म: 1 दिसम्बर, 1924) ने भारत-चीन युद्ध के दौरान 18 नवम्बर, 1962 को लद्दाख के चुशुल सेक्टर में मात्र 120 सैनिकों के साथ चीन के 2000 से अधिक सैनिकों को खदेड़ा था। उन्हें वर्ष 1963 में मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया। 

राजस्थान के चार शहरों में 5 जी इंटरनेट सेवा शुरू

● राजस्थान के चार शहरों- जयपुर, जोधपुर, उदयपुर तथा कोटा में 5 जी इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत हो गई है। 

● जयपुर, जोधपुर तथा उदयपुर में 5जी इंटरनेट सेवा का शुभारम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में भामाशाह टेनो हब से 7 जनवरी, 2023 को किया ।

● कोटा में 5 जी इंटरनेट सेवा का शुभारम्भ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा 24 जनवरी, 2023 को किया गया। इसके साथ ही जयपुर, जोधपुर, उदयपुर तथा कोटा में रिलायंस जियो की यह 5जी इंटरनेट सेवा उपलब्ध होंगी।

● इसमें फास्ट स्पीड से इंटरनेट मिलेगा, जिससे यूजर्स 4जीबी तक की मूवी या फाइल को मात्र 5 सेकेण्ड में डाउनलोड कर सकेंगे। कम्पनी का दावा है कि इन शहरों में मोबाइल यूजर्स को इंटरनेट की 1000 MBPS की स्पीड मिलेगी। 

● उपर्युक्त शहरों के बाद शीघ्र ही बीकानेर और अजमेर में भी 5जी इंटरनेट सेवा प्रारम्भ किए जाने की सम्भावना है।

● उल्लेखनीय है कि रिलायंस की योजना सम्पूर्ण भारत में दिसम्बर 2023 तक 5जी सर्विस शुरू करने की है।

चिंतन शिविर का आयोजन

● राजस्थान सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर 'चिंतन शिविर सुशासन के लिए संकल्पबद्ध राज्य सरकार' 16-17 जनवरी, 2023 को आयोजित किया गया।

● हरिशचन्द्र माथुर लोक प्रशासन संस्थान, जयपुर में आयोजित इस चिंतन शिविर के आयोजन का उद्देश्य राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा करना था।

चिंतन शिविर

● देश में एक समान सामाजिक सुरक्षा देने के लिए 'राइट टू सोशल सिक्योरिटी एक्ट' प्रस्ताव चिंतन शिविर में पारित किया गया। इस प्रस्ताव को अब केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा।

● राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की शिक्षा में बेहतर गुणवत्ता के लिए ‘राजस्थान निजी शिक्षण संस्थान विनियामक प्राधिकरण विधेयक 2023' लाने का निर्णय लिया है।

● अशोक गहलोत सरकार प्रदेश की कोचिंग संस्थानों में सुधार के लिए ‘राजस्थान कोचिंग इंस्टीट्यूट्स नियंत्रण एवं विनियामक विधेयक 2023' लाएगी।

● विधेयकों के प्रावधान के अनुसार विद्यार्थी के कोचिंग सेंटर छोड़ने पर संस्थान द्वारा 10 दिन के अंदर विद्यार्थी की शेष फीस लौटानी होगी।

● कोचिंग के पास जिला कलेक्टर मिनी सुविधा केन्द्र खोलेंगे । चिंतन शिविर में मुख्यमंत्री ने कार्यालय में पत्रावलियों के ई-संधारण हेतु 'ई-ऑफिस पोर्टल' का शुभारम्भ किया।

9 नए न्यायाधीशों को नियुक्ती 

● सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम की संस्तुति पर केन्द्र सरकार ने राजस्थान उच्च न्यायालय में 9 (नौ) न्यायाधीशों को नियुक्ति प्रदान की है।

● इन 9 (नौ) न्यायाधीशों को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने 16 जनवरी, 2023 को शपथ दिलाई। 

● नवनियुक्त न्यायाधीशों में से तीन न्यायाधीशों की नियुक्ति वकील कोटे से तथा 6 न्यायाधीशों की नियुक्ति न्यायिक अधिकारी कोटे से की गई है।

वकील कोटे से नियुक्त न्यायाधीश- एएजी गणेशराम मीणा, डॉ. नुपूर भाटी और अनिल कुमार उपमन।

न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त न्यायाधीश - राजेन्द्र प्रकाश सोनी, अशोक कुमार जैन, योगेन्द्र कुमार पुरोहित, भुवन गोयल, प्रवीर भटनागर और आशुतोष कुमार।

महत्वपूर्ण तथ्य

● नौ न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद भी 50 न्यायाधीशों की सीटों वाले राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 35 हो गई है।

● न्यायालय में अभी भी न्यायाधीशों के 15 पद रिक्त हैं। 

● वकील कोटे से नियुक्त गणेशराम मीणा हाईकोर्ट में राजस्थान सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) हैं।

● इससे पहले वर्ष 2021 में वकील कोटे से हाईकोर्ट जज बने फरजंद अली और रेखा बोराणा भी एएजी रह चुके थे।

● जस्टिस अनिल कुमार उपमन ने वर्ष 2020 में विधायकों की खरीद फरोख्त से जुड़े मामले में एसओजी की ओर से स्पेशल पब्लिक प्रोसिक्यूटर तौर पर पैरवी की थी।


जस्टिस महेंद्र गोयल व शुभा मेहता के अतिरिक्त अब न्यायाधीश पुष्पेंद्र भाटी और न्यायाधीश नुपूर भाटी न्यायाधीश दम्पत्ति के रूप हाईकोर्ट में सेवारत हैं।

● देश में ऐसा पहली बार है जब किसी उच्च न्यायालय में दो दम्पत्ति जज हैं।

● राजस्थान हाईकोर्ट में जस्टिस नुपूर भाटी की नियुक्ति के साथ ही इस उच्च न्यायालय में महिला न्यायाधीशों की संख्या तीन हो गई है। 

नोट - जस्टिस रेखा बोराणा और जस्टिस शुभा मेहता हाईकोर्ट में पहले से ही कार्यरत हैं। 

गौशाला/पशु आश्रय स्थल हेतु योजना को मंजूरी

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्राम पंचायतों में गौशाला/पशु आश्रय स्थलों के लिए 'गौशाला/पशु आश्रय स्थल जन-सहभागिता योजना' को जनवरी 2023 में मंजूरी दी है।

● योजना के प्रथम चरण में 1500 ग्राम पंचायतों में स्थल निर्माण एवं संचालन के लिए लगभग ₹ 1377 करोड़ की मंजूरी दी गई है।

● योजना के तहत् वर्ष 2022-23 में 200 एवं 2023-24 में 1300 ग्राम पंचायतों में स्थलों का निर्माण किया जाएगा।

● इसके लिए राज्य सरकार और कार्यकारी एजेंसी द्वारा क्रमश: 90% व 10% राशि वहन की जाएगी।

● योजनान्तर्गत गौशाला/पशु आश्रय स्थल का संचालन हेतु सक्षम कार्यकारी एजेंसी (ग्राम पंचायत/स्वयंसेवी संस्था) उपलब्ध होने पर, वहाँ ₹1-1 करोड़ की राशि से गौशालाएँ स्थापित की जाएँगी।


राष्ट्रीय भारत स्काउट एण्ड गाइड जम्बूरी-2023

● (18वीं) राष्ट्रीय भारत स्काउट एण्ड गाइड जम्बूरी-2023 का आयोजन 4-10 जनवरी, 2023 को निम्बली ब्राह्मणन (रोहट, पाली) में किया गया।

● जम्बूरी का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया था। 

● उद्घाटन समारोह में भारतीय वायु सेना द्वारा सूर्य किरण कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।"

जम्बूरी में राजस्थान का प्रदर्शन

● 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी में सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के लिए राजस्थान 'राज्य को 'सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार' प्रदान किया गया है।

● जम्बूरी में राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ स्काउट के लिए नेशनल कमिश्नर शील्ड फॉर स्काउटिंग के अलावा नेशनल कमिश्नर शील्ड फॉर गाइड (सर्वश्रेष्ठ गाइड के लिए) अवॉर्ड प्रदान किए गए।

● राज्य जम्बूरी के मुख्य आयुक्त निरंजन आर्य ने प्रदेश को मिले नेशनल कमिश्नर शील्ड फॉर स्काउटिंग और नेशनल कमिश्नर शील्ड फॉर गाइड अवॉर्ड उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड को प्रदान किए हैं।

जम्बूरी से सम्बन्धित महत्वपूर्ण तथ्य

● 18वीं राष्ट्रीय भारत स्काउट एण्ड गाइड जम्बूरी की थीम- 'शांति के साथ प्रगति'

● जम्बूरी का प्रोमो गीत- 'पाली धरा पर लाग्यो मेळो' 

रिकॉर्ड 

● जम्बूरी में सबसे बड़े अस्थायी स्टेडियम, यूनिफार्म में सर्वाधिक छात्रों द्वारा पर्यावरण प्रदूषण की ली गई शपथ जैसे रिकॉर्ड इण्डिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराए गए हैं।

● दूसरी राष्ट्रीय जम्बूरी 26 दिसम्बर, 1956 से 1 जनवरी, 1957 को जयपुर आयोजित हुई थी।

● पहली राष्ट्रीय जम्बूरी वर्ष 1953 में किंग्सवे कैम्प, नई दिल्ली में हुई थी, जबकि पिछली (17वीं) राष्ट्रीय जम्बूरी मैसूरू, कर्नाटक में वर्ष 2017 में हुई।

राष्ट्रपति ने किया संविधान उद्यान का उद्घाटन

● राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर 3-4 जनवरी, 2023 को राजस्थान में रहीं। 

● यह राजस्थान में उनका पहला दौरा था।

● अपने राजस्थान प्रवास पर राष्ट्रपति ने राजभवन में संविधान उद्यान का लोकार्पण किया।

● राजभवन में आने वाले को संविधान और उससे जुड़ी संस्कृति के बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए गए संविधान उद्यान के आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया हैं।

● राष्ट्रपति संविधान पार्क में स्थापित 30 फीट ऊँचे फ्लैग पोस्ट, मयूर स्तम्भ, गन मेटल से बनी 10 × 12 फीट की चरखा कातते गांधीजी की प्रतिमा एवं महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अवलोकन भी किया।

पारेषण प्रणाली का उद्घाटन

● इस अवसर पर उन्होंने वर्चुअल रूप से पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ़ इण्डिया द्वारा राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों के लिए स्थापित पारेषण तंत्र का वर्चुअल उद्घाटन किया।

● उन्होंने एसजेवीएन लिमिटेड की 1000 मेगावाट की 'बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना' की आधारशिला भी रखी।

ब्रह्माकुमारीज में राष्ट्रपति

● राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शांति वन में आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर थीम के तहत्' आध्यात्मिक सशक्तीकरण से स्वर्णिम भारत का उदय' (Rising India through Spiritual Empowerment RISE) सम्मेलन को सम्बोधित किया।


जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल

● 'जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल' (जेएलएफ) के 16वें संस्करण का आयोजन गुलाबी नगरी जयपुर के होटल क्लार्क्स, आमेर में 19-23 जनवरी, 2023 को किया गया।

● इस फेस्टिवल की थीम 'उत्सव' रखी गई थी।

पाँच दिन चलने वाले इस साहित्य उत्सव में 21 भारतीय और 14 अन्तर्राष्ट्रीय भाषाओं को शामिल किया गया था।

● इसमें कीनोट एड्रेस नोबेल प्राइज विजेता अब्दुलरजाक गुरनाह की ओर से दिया गया।

कन्हैयालाल सेठिया पुरस्कार- 

● 16वें जेएलएफ समारोह में इस वर्ष का यह पुरस्कार मलयालम कवि 'सच्चिदानंद' को प्रदान किया गया।

● यह पुरस्कार आठ वर्ष से प्रदान किया जा रहा है।

द्वारकाप्रसाद अग्रवाल पुरस्कार- 

● इरशाद कामिल

● 'नादान परिंदे', 'तुमसे ही दिन होता है', 'अगर तुम साथ हो' जैसे सुपरहिट गाने लिखने वाले कामिल हिन्दी साहित्य में पी. एचडी. करने वाले बॉलीवुड के पहले गीतकार हैं।

● वर्ष 2016 से अब तक यह पुरस्कार पाँच लोगों को प्रदान किया जा चुका है।

महत्त्वपूर्ण

● जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में डॉ संदीप पुरोहित (वरिष्ठ पत्रकार) की कृति 'मेवाड़ पुनर्खोज' का विमोचन विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी द्वारा 19 जनवरी, 2023 को किया गया।

जयपुर अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (जेआईएफएफ)

● जयपुर अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2023 (JIFF) 6 जनवरी, 2023 को जयपुर के आइनॉक्स जीटी सेंट्रल में शुरू हुआ।

● जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (जिफ) का 15वाँ संस्करण 10 जनवरी, 2023 को सम्पन्न हुआ।

● पाँच दिवसीय फिल्म फेस्टिवल में 83 देशों की 282 फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई।

● समारोह का आयोजन पंजाब सरकार के पर्यटन विभाग के सहयोग से किया गया।

● फिल्म फेस्टिवल की थीम 'फिल्मो से मानसिक योग' थी।

● फिल्म महोत्सव में फिल्म अभिनेत्री, निर्देशक और पटकथा लेखिका अपर्णा सेन को 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' नवाजा गया।

● अपर्णा सेन ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1961 में सत्यजीत रे की तीन कन्या से की।

● उन्होंने आकाश कुसुम (1965), अरण्यर दिन रात्री (1970), बक्शो बादल (1970), बसंत बिलाप (1973), और पिकूर डायरी (1981) जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में काम किया है।

● फेस्टिवल में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कारों का वितरण भी किया गया।

● जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का 16वाँ संस्करण 2024 में 5 से 9 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

जयपुर एयरपोर्ट ऑन-टाइम परफॉर्मेंस रिव्यू में विश्व के शीर्ष 10 में शामिल 

● प्रदेश के जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक संस्था की ओर से किए गए सर्वे में विश्व के शीर्ष-10 मिडिल कैटेगिरी के एयरपोर्ट में स्थान मिला है।

● इस सूची में जयपुर के हवाई अड्डे को 9वाँ स्थान मिला है।

● जयपुर हवाई अड्डे पर ऑन-टाइम डिपार्चर 86.17 प्रतिशत रहा।

● यह सर्वे रिपोर्ट 'ऑन-टाइम परफॉर्मेंस रिव्यू 2022' एविएशन एनालिटिक्स कम्पनी 'सीरियम' द्वारा तैयार की गई है।

● यह रिपोर्ट सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ऑन-टाइम अराइवल और ऑन-टाइम डिपार्चर पर आधारित हैं।

नोट: बड़े एयरपोर्ट्स की सूची में भारत का 'राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट', हैदराबाद विश्व के शीर्ष-20 में 11वें स्थान पर रहा।


टीबी की जाँच, इलाज, सहायता देने में राजस्थान चौथे स्थान पर

● केन्द्र सरकार के सेन्ट्रल टीबी डिविजन द्वारा टीबी इंडेक्स रिपोर्ट-2022 जारी की गई है। इसमें 50 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले 20 राज्यों में राजस्थान चौथे स्थान पर रहा है।

● इससे पहले राजस्थान वर्ष 2019 में 19वें स्थान पर था।

● रिपोर्ट के अनुसार 'ट्यूबर क्लोसिस' (टीबी) संक्रमित मरीजों की जाँच, दवा आदि पर होने वाले खर्च और 6 साल तक की उम्र के छोटे बच्चों में टीबी प्रिवेन्टिव थैरेपी (टीपीटी) जैसे 9 इंडेक्स में प्रदेश ने उल्लेखनीय कार्य किया है।

● पीआईपी कंडीशननेलिटीज (विभाग को मिलने वाला खर्च) में भी प्रदेश 15 में से 12.5 पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

● हिमाचल प्रदेश 15 में से 15 पॉइंट पाकर पहले स्थान पर है। 

टी बी इंडेक्स में शीर्ष 10 राज्य (स्कोर सहित)

1. हिमाचल प्रदेश (78)

2. ओडिशा (76)

3. तेलंगाना (76)

4. राजस्थान (71)

5. कर्नाटक (71)

6. आन्ध्र प्रदेश (71)

7. महाराष्ट्र (70)

8. तमिलनाडु (70)

9. केरल (70) 

10. गुजरात (69)


एबीएफटी-राजस्थान राज्य खेल परिषद् के मध्य एमओयू

● राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् ने अभिनव बिन्द्रा फाउंडेशन ट्रस्ट (एबीएफटी) के साथ 18 जनवरी, 2023 को एमओयू किया है। इस समझौते के तहत् खेल के दौरान चोटिल खिलाड़ियों की निःशुल्क सर्जरी की जाएगी।

● एबीएफटी केवल उन खिलाड़ियों की मदद करेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर होंगे।

● इसके अलावा 'राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद्' द्वारा चोटिल खिलाड़ियों के इलाज के लिए जयपुर डॉक्टर्स वेलफेयर सोसायटी के साथ भी एमओयू किया गया है, जिसके तहत् चोटग्रस्त खिलाड़ियों को सप्ताह में तीन दिन निःशुल्क परामर्श के साथ ही, फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से खिलाड़ियों की रिकवरी की जा रही है।


नेशनल सॉफ्ट हॉकी प्रतियोगिता में राजस्थान ने किया क्लीन स्वीप

● ‘नेशनल सॉफ्ट हॉकी चैम्पियनशिप' का आयोजन राजस्थान की मेजबानी में जनवरी 2023 में किया गया।

● इस चैम्पियनशिप में सभी वर्गों के खिताब राजस्थान ने अपने नाम किए हैं।


सीनियर पुरुष वर्ग

राजस्थान (विजेता)

उत्तर प्रदेश (द्वितीय स्थान)

हरियाणा (तृतीय स्थान)

सीनियर महिला वर्ग 

राजस्थान (विजेता)

उत्तर प्रदेश (द्वितीय स्थान)

तमिलनाडु (तृतीय स्थान) 

जूनियर पुरुष वर्ग

राजस्थान (विजेता)

हरियाणा (द्वितीय स्थान)

तमिलनाडु (तृतीय स्थान) 

जूनियर महिला वर्ग

राजस्थान (विजेता)

हरियाणा (द्वितीय स्थान)

तमिलनाडु (तृतीय स्थान) 


10वें अंचल स्तरीय जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह एवं सर्व समाज शिक्षक गौरव समारोह-2022

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 29 दिसम्बर, 2022 को आयोजित 10वें अंचल स्तरीय जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह एवं सर्व समाज शिक्षक गौरव समारोह-2022 में अनेक आदिवासी प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

● मुख्यमंत्री ने उदयपुर कलेक्टर ताराचंद मीणा को श्री मानगढ़ धाम गौर पुरस्कार से सम्मानित किया।

● इनके अलावा उन्होंने दुर्गाराम मुवाल और महेन्द्र कुमार मीणा को नाना भाई खांट शिक्षक गौरव पुरस्कार से, डॉ. किरण मीणा को आदिकवि महर्षि वाल्मीकि गौरव पुरस्कार, सीडीपीओ दीपिका मीणा को मेवाड़ वीर राणा पुंजा भील प्रतिभा पुरस्कार, पवन पुत्र निःशुल्क कोचिंग संस्था के संचालक रणवीर ठोलिया को वीर शहीद नानक भाई भील सामाजिक नेतृत्व पुरस्कार, डॉ. सुनील मीणा को वीर बालक एकलव्य पुरस्कार, राज कलासुआ को शहीद जनजाति वीर बाला कालीबाई पुरस्कार तथा दृष्टिहीन क्रिकेट में अपना लोहा मनवाने वाले ललित मीणा को धनुर्धर श्री लिंबाराम पुरस्कार से सम्मानित किया।

पंकज कुमार सिंह डिप्टी एनएसए नियुक्त

● आईपीएस पंकज कुमार सिंह को केन्द्र सरकार ने 'उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार' (Deputy National Security Advisor Deputy NSA) जनवरी 2023 में नियुक्त किया है।

● उन्होंने राजस्थान के जैसलमेर में 2021 में बीएसएफ का स्थापना दिवस मनाने की पहल की थी।

मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा पुरस्कार

● सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 32वाँ 'सड़क सुरक्षा सप्ताह' 11-17 जनवरी, 2023 को मनाया गया।

● राज्य स्तर भी आयोजित 'सड़क सुरक्षा सप्ताह' की थीम 'परवाह करेंगे तो सुरक्षित रहेंगे' थी।

मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा पुरस्कार

● इस अवसर पर वर्ष 2021 में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने वाले पाँच जिलों को 'मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा पुरस्कार' से 18 जनवरी, 2023 को सम्मानित किया गया।

पुरस्कृत जिले

● पाली, बारौं, करौली, झालावाड़ और जालौर 

● पाली के आरटीओ प्रकाश सिंह राठौड़ को 'मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


राजस्थान टूरिज्म पोलो कप टूर्नामेंट

● पर्यटन विभाग और राजस्थान पोलो क्लब द्वारा 'राजस्थान टूरिज्म पोलो कप टूर्नामेंट' का आयोजन रामबाग पोलो क्लब मैदान में जनवरी 2023 में किया गया।

● इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 22 जनवरी, 2023 को खेला गया जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पद्मनाभ सिंह की हैट्रिक की बदौलत बेदला- ट्रोजन्स ने रजनीगंधा अचीवर्स को 7-4 से पराजित किया।

जस्टिस रामसिंह झाला

● राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा पूर्व न्यायाधीश राम सिंह झाला को राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग में सदस्य नियुक्त किया गया है। इससे सम्बन्धित आदेश 12 जनवरी, 2023 को जारी किए गए।

● वर्तमान में राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास और सदस्य महेश गोयल हैं।

● उल्लेखनीय है कि मानव अधिकार संरक्षण (संशोधित) अधिनियम, 2006 के अनुसार राज्य मानव अधिकार आयोग में एक अध्यक्ष और दो सदस्य का प्रावधान किया गया है।

एम एल लाठर

● राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश के पूर्व डीजीपी मोहन लाल लाठर (एमएल लाठर) को राजस्थान राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्त पद पर नियुक्त किया है।

● मुख्य सूचना आयुक्त देवेन्द्र भूषण गुप्ता ने उन्हें राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्त पद की शपथ 16 जनवरी, 2023 को दिलवाई। 

● एमएल लाठर राजस्थान पुलिस महानिदेशक के पद से 30 नवम्बर, 2022 को सेवानिवृत्त हुए थे।

आयोग के अन्य आयुक्त-आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद बरबड़, लक्ष्मण सिंह राठौड़, शीतल धनकड़


राष्ट्रीय युवा सम्मेलन

● दो दिवसीय 'राष्ट्रीय युवा सम्मेलन-2023 (गांधीजी की ओर युवा)' का आयोजन पाली जिले के निम्बली स्थित जम्बूरी कैंपस में 11-12 जनवरी, 2023 को किया गया।

● इस सम्मेलन को पाली जिला प्रशासन, युवा मामले एवं खेल विभाग, स्काउट गाइड संघ एवं शिक्षा विभाग की सहभागिता से आयोजित किया गया था।

अंधता नियंत्रण हेतु नीति

● देश में पहली बार राजस्थान सरकार द्वारा 'राइट टू साइट) विजन' (Right to Sight) के उद्देश्य के साथ 'अंधता नियंत्रण पॉलिसी' (Blindness Control Policy) लागू की गई है।

● राइट टू साइट विजन पॉलिसी के द्वारा राज्य में अंधता प्रसार दर को 0.3% स्तर पर लाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

● देश में वर्ष 2020 में अंधता प्रसार दर 1.1 प्रतिशत थी।

● राज्य सरकार की अंधता नियंत्रण पॉलिसी के तहत् सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 'केराटोप्लास्टी सेंटर' और 'आई बैंक' अनिवार्य रूप से संचालित की जाएँगी।

पशुधन बीमा योजना

● केन्द्र सरकार के नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत् राज्य में 'पशुधन बीमा योजना' पाँच वर्ष बाद फिर से शुरू की गई है।

● 'पशुधन बीमा योजना' के तहत् एक पशुपालक परिवार के अधिकतम पाँच पशुओं का बीमा किया जाएगा।

● योजना में बीमा प्रीमियम की दरों पर एससी, एसटी और बीपीएल पशुपालकों को 70 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।

● योजनान्तर्गत उपर्युक्त के अलावा अन्य संवर्ग के पशुपालकों को 50प्रतिशत अनुदान केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से देय होगा।

प्रदीप सुंदरम 

● प्रदीप सुंदरम राजस्थान के पूर्व मध्यम तेज गेंदबाज हैं। इन्हें राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत द्वारा बरकतुल्ला खाँ स्टेडियम में 17 जनवरी, 2023 को सम्मानित किया गया।

● इन्होंने वर्ष 1985-86 में जोधपुर में विदर्भ के खिलाफ खेले गए रणजी मैच में कुल 16 विकेट लिए थे। उन्होंने पहली पारी में विदर्भ के सभी 10 विकेट हासिल करने की उपलब्धि प्राप्त की थी। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें 'इंडियन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 1986' से सम्मानित किया गया था।

मुस्कान लिटफेस्ट फॉर चाइल्ड ऑथर्स

● 'मुस्कान लिटफेस्ट फॉर चाइल्ड ऑथर्स' का आयोजन जयपुर में जनवरी 2023 में मुस्कान पहल के विभिन्न संगठनों को लेकर पहली बार किया गया।

● इस साहित्यिक उत्सव का आयोजन प्रभा खेतान फाउंडेशन तथा एजुकेशन फॉर ऑल ट्रस्ट की ओर से किया गया था।

हिन्दुस्तान जिंक

● हिन्दुस्तान जिंक को 33वें एमईएमसी खान पर्यावरण और खनिज संरक्षण में विभिन्न श्रेणियों में 19 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

● भारतीय खान ब्यूरो, अजमेर क्षेत्र के तत्वावधान में जोधपुर में आयोजित "पुरस्कार समारोह में उक्त पुरस्कार जनवरी 2023 में प्रदान किए गए।

क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के संसदीय क्षेत्र कोटा का 8 जनवरी, 2023 को दौरा किया। केन्द्रीय वित्तमंत्री का यह कोटा प्रवास राजस्थान में क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम के तहत् ऋण वितरण के लिए था। 

● इस क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के तहत् वित्तमंत्री ने 33,834 लाभार्थियों को रिकॉर्ड ₹1579.56 करोड़ के ऋण वितरित किए। 

● उक्त ऋण 'प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना' व 'मुद्रा योजना' के माध्यम से सस्ती ब्याज दर पर स्ट्रीट वेण्डर्स, लघु उद्यमी और पशुपालकों को प्रदान किए गए। 

● कोटा प्रवास के दौरान ही उन्होंने कोचिंग स्टूडेंट के साथ 'युवा शक्ति संवाद' में भी भाग लिया।

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर

● दिल्ली के 'इण्डिया इंटरनेशनल सेंटर' की तर्ज पर जयपुर ‘राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर' विकसित किया जा रहा है। 

● लगभग ₹ 130 करोड़ के व्यय से बनने वाले इस सेंटर का शिलान्यास मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अप्रैल 2013 में किया था।

DOWNLOAD

● इसमें 700 व्यक्तियों की क्षमता का सभागार, 500 क्षमता का कन्वेंशन सेंटर, 170-170 बैठक क्षमता के दो मिनी सभागार और 500 क्षमता का एग्जीबिशन एरिया बनेंगे।

● इस केन्द्र में कला-संस्कृति, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार सहित विभिन्न सरकारी तथा गैर-सरकारी गतिविधियाँ हो सकेंगी।

पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव

● 'पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव-2023' के 33वें संस्करण का आयोजन 6-15 जनवरी, 2023 को जोधपुर में किया गया।

थीम- इस उत्सव की थीम 'विकासशील राजस्थानन-उद्यमशील राजस्थान' थी।

आयोजक- इस उत्सव का आयोजन जोधपुर जिला प्रशासन; जिला उद्योग केन्द्र उद्यम प्रोत्साहन संस्थान, जयपुर तथा नोडल एजेंसी मरुधरा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

● वर्ष 1991 में मात्र 80 स्टॉल्स के साथ प्रारम्भ इस उत्सव में वर्तमान में लगभग 750 स्टॉल्स स्थापित की गईं।

एग्री प्रेन्योरशिप अवॉर्ड

● हनुमानगढ़ जिले के जितेन्द्र गोदारा व मानवेन्द्र सिंह को 'नेशनल एग्री प्रेन्योरशिप अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है।

● उन्हें यह पुरस्कार केन्द्र सरकार के कृषि मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 12 जनवरी, 2023 को प्रदान किया गया।

उपलब्धि- जितेन्द्र गोदारा व मानविन्द्र सिंह देसी गिर गायों का संवर्द्धन कर रहे हैं। इससे उन्होंने शुद्ध देसी घी, दूध, दूध से निर्मित मिठाइयों का स्टार्ट-अप शुरू किया है।

पंडित झाबरमल्ल शर्मा स्मृति व्याख्यानमाला

● राजस्थान पत्रिका समूह के 32वें पंडित झाबरमल्ल शर्मा स्मृति व्याख्यानमाला और वार्षिक सृजनात्मक साहित्य पुरस्कार समारोह का आयोजन 8 जनवरी, 2023 को जयपुर में किया गया।

समारोह में प्रदत्त पुरस्कार 

● कहानी विधा (प्रथम पुरस्कार)- रविदत्ता मोहता, जोधपुर (गुमशुदा के लिए) ।

✓द्वितीय पुरस्कार- शालिनी गोयल, जोधपुर (मिठाई के लिए)।

● कविता विधा (प्रथम पुरस्कार) - दिनेश विजयवर्गीय, बूँदी (अस्सी पार बुजुर्ग के लिए)

✓द्वितीय पुरस्कार- संजीव ठाकुर, रायपुर (छत्तीसगढ़) (स्त्रियाँ) नदियाँ होती हैं के लिए)।


शुभम जैन

● उदयपुर के शुभम जैन को भारतीय सेना दिवस पर 'चीफ ऑफ़ आर्मी स्टॉफ कमेंडेशन कार्ड' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

● मूल रूप से टॉडगढ़ निवासी शुभम जैन को यह पुरस्कार चीन बॉर्डर के पास ड्यूटी करने व बहादुरी के लिए प्रदान किया गया है। 

हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती (अजमेर) का 811वाँ 

● हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती (अजमेर) का 811वाँ उर्स रज्जब माह का चाँद दिखाई देने पर जनवरी 2023 में शुरू हुआ। 

● उर्स का झंडा दरगाह के बुलन्द दरवाजे पर पारम्परिक रूप से भीलवाड़ा के गौरी परिवार के सदस्यों की ओर से 18 जनवरी, 2023 को चढ़ाया गया। इसके साथ ही उर्स की अनौपचारिक शुरुआत हो गई थी।

● सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का सालाना उर्स 29 जनवरी को कुल की रस्म के साथ सम्पन्न हुआ।

अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यापार मेला

● 'अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यापार मेला' (Feria Internacional de Turismo-FITUR 2023) का आयोजन मेड्रिड (स्पेन) में 18-22 जनवरी, 2023 को किया गया।

● इस व्यापार मेले में आरटीडीसी (Rajasthan Tourism Development Corporation) के अध्यक्ष धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में पाँच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया।

● यहाँ आरटीडीसी की ओर से 'पैलेस ऑन व्हील्स' के लिए मार्केटिंग और ब्रांडिंग को लेकर विशेष सत्र भी आयोजित किया गया।

आरोह

● राजस्थान के सूक्ष्म और लघु उद्यमों के डिजिटलीकरण के लिए ‘राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद्' और 'आरोह कंसल्टिंग' के मध्य 19 जनवरी, 2023 को द्विपक्षीय करार पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौते के प्रभाव

● इस समझौते के तहत् आरईपीसी (Rajasthan Export Promotion Council) और आरोह सम्पूर्ण प्रदेश में एमएसएमई के लिए डिजिटलीकरण और निर्यात सुविधा जैसे क्षेत्रों में कार्यक्रम चलाने के लिए पाठ्यक्रम और संकाय प्रदान करने पर सहयोग करने के लिए सहमत हुए

● आरोह सभी आकार के एमएसएमई के डिजिटलीकरण के लिए कम लागत वाले समाधान लाने हेतु प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ गठजोड़ करेगा। यह प्रशिक्षण के लिए एजेंडा भी विकसित करेगा और अगले दो वर्षों में इसके लिए योग्य और अनुभवी फैकल्टी प्रदान करेगा।

कृष्णा पूनिया

● राज्य सरकार द्वारा 'राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद्' में स्थायी समिति का गठन करने सम्बन्धी आदेश 17 जनवरी, 2023 को दिया गया है।

● उक्त स्थायी समिति का गठन कृष्णा पूनिया की अध्यक्षता में किया गया है।

समिति के सदस्य- मोहम्मद इकबाल एवं अनिल व्यास 


जी-20 की बैठक

● वर्ष 2023 में भारत की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के क्रम में 'जी-20' के रोजगार कार्य समूह की बैठक 2-4 फरवरी, 2023 को जोधपुर में आयोजित होने जा रही है।

● इसी क्रम में 'जी-20' (G-20) के वाणिज्य एवं निवेश मंत्री समूह की बैठक 21-25 अगस्त, 2023 को जयपुर में आयोजित की जाएगी।

● इससे पहले जी-20 की शेरपा बैठक का आयोजन 4-7 दिसम्बर, 2022 को उदयपुर में किया गया था।

राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो

● राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) की ओर से तीन दिवसीय 'राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो' का आयोजन 20-23 मार्च, 2023 को बोरनाडा (जोधपुर) में किया जाएगा।

● हैंडीक्राफ्ट क्षेत्र में निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किए जाने वाले इस एक्सपो में पाँच डॉम में 318 स्टॉल्स लगाए जाएँगे। 

● फिजी गणराज्य, दक्षिण सूडान, जाम्बिया और नारू इस एक्सपो में शामिल होने के लिए अपनी सहमति दे चुके हैं।

ऑपरेशन सर्द हवा

● भारत की रक्षा की पहली पंक्ति 'सीमा सुरक्षा बल' द्वारा राजस्थान में पाकिस्तान सीमा पर अपनी निगरानी बढ़ाने की योजना के तहत् 'ऑपरेशन सर्द हवा' 23-28 जनवरी, 2023 को आयोजित किया गया।

● ‘सीमा सुरक्षा बल' द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय सीमा रेखा 'रेडक्लिफ' से लगते राजस्थान के क्षेत्र में शीतकाल में इस ऑपरेशन का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है।

● इसी प्रकार बीएसएफ ग्रीष्मकाल में ऑपरेशन 'गर्म हवा' आयोजित करता है।

बर्ड फेस्टिवल

● विश्वविख्यात तीन दिवसीय 9वाँ 'बर्ड फेस्टिवल' का आयोजन उदयपुर में 20-22 जनवरी, 2023 को किया गया। इसका उद्घाटन समारोह उदयपुर के गोल्डन पार्क में आयोजित किया गया।

● उद्घाटन समारोह में जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने जिले में वन विकास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पक्षियों के लिए विश्वविख्यात 'मेनार तालाब' को शीघ्र ही वेटलैण्ड घोषित किया जाएगा।

पीएस जैतावत

● गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी, 2023 को आयोजित परेड में पहली बार वायुसेना की स्पेशल 'गरुड़ कमांडो फोर्स' के जवान भी परेड का हिस्सा बने। 

● इस गरुड़ कमांडो टुकड़ी का नेतृत्व वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर पीएस जैतावत ने किया था।

● राजस्थान के पाली जिले के मूल निवासी स्क्वाड्रन लीडर जैतावत वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के आंतक रोधी ऑपरेशन में तैनात हैं। 

रामदेव पशु मेला 

● राजस्थान के सबसे बड़े पशु मेलों में से एक बाबा रामदेव पशु मेला नागौर में 22 जनवरी से 5 फरवरी, 2023 को आयोजित किया जा रहा है।

● वर्ष 2023 के बाबा रामदेव पशु मेले में घोड़ों पर पूर्ण रूप से बैन कर दिया गया है, क्योंकि अलवर, झुंझुनूं, सीकर व जयपुर सहित राज्य के कई जिलों में घोड़ों में ग्लैंडर्स नामक बीमारी के लक्षण दिखाई दिए हैं।

● इस पशु मेले में नागौरी नस्ल के बैलों का क्रय-विक्रय प्रमुखता से होता है।


सौरभ सक्सेना

● सौरभ सक्सेना 'राजस्थान हाउसिंग बिल्डर्स एसोसिएशन' के अध्यक्ष व मोटिवेशनल स्पीकर हैं, जीबीईए अवॉर्ड 2023 में 'एंटरप्रेन्योर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड' तथा 'ग्लोबल बिजनेस एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड 2023' से सम्मानित किया गया है।

● सक्सेना को यह अवॉर्ड 'राजस्थान हाउसिंग बिल्डर्स एसोसिएशन' को जयपुर की विश्वसनीय संस्था बनाने, रियल स्टेट में नम्बर 1 ब्रांड बनाने और यूथ व सेल्स टीम को समय-समय पर मोटिवेशनल ट्रेनिंग देकर उनकी पर्सनेलिटी डेवलप करने के लिए दिया गया है।

नवरतन प्रजापति

● जयपुर के कलाकार व मूर्तिकार नवरतन प्रजापति ने दुनिया की सबसे छोटी चम्मच बनाकर विश्व कीर्तिमान बनाते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है।

● नवरतन द्वारा बनाई गई चम्मच की लम्बाई मात्र 2 मिलीमीटर और इसका हैंडल एक बाल के बराबर मोटा है। इस चम्मच के आगे का प्याला 0.75 मिलीमीटर का है। 

● इससे पहले यह रिकॉर्ड तेलंगाना के गौरीशंकर के नाम था। उन्होंने 4.5 मिमी. की लकड़ी की चम्मच बनाई थी। 

● नवरतन ने वर्ष 2006 में सबसे छोटी लालटेन बनाई थी जिसकी ऊँचाई 2.3 सेमी. थी। इसे 'लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड' में दर्ज किया गया था।

ऊँट महोत्सव

● (29वाँ) 'अन्तर्राष्ट्रीय ऊँट महोत्सव' का आयोजन 13-15 जनवरी, 2023 को बीकानेर में किया गया।

● तीन दिवसीय इस ऊँट उत्सव का मुख्य आकर्षण 'बीकानेर कॉर्निवल' रहा जिसमें विंटेज कार, बीएसएफ के ऊँटों का दस्ता, इन्फील्ड सवार बाईकर्स, बीकानेर की वास्तुकला, वाद्य यंत्र और वेश-भूषा आधारित झाँकियाँ शामिल थीं।

● इस अवसर पर डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में 'मिस मरवण', 'मिस्टर बीकाणा' प्रतियोगिता के साथ बीकानेर फैशन शो का आयोजन हुआ।

मिस मरवण- कोमल सिद्ध

मिस्टर बीकाणा- रविंद्र जोशी

● उल्लेखनीय है कि ऊँट महोत्सव की शुरुआत वर्ष 1994 में हुई थी। 

भीलवाड़ा महोत्सव

●  महोत्सव' का आयोजन भीलवाड़ा जिला प्रशासन और उद्योग विभाग द्वारा 12-14 जनवरी, 2023 को किया गया। महोत्सव में कैलाश खेर की म्युजिकल नाइट के साथ ही कुमार विश्वास का काव्य पाठ आकर्षण का केन्द्र था।

● इस महोत्सव के साथ ही 'उद्योग मेला' का आयोजन 10-15 जनवरी, 2023 को किया गया। इसमें जॉब फेयर भी आयोजित किया गया।


पतंग महोत्सव

● पर्यटन विभाग की ओर से मकर संक्रांति के अवसर पर 14 जनवरी, 2023 को जल महल की पाल (जयपुर) पर 'काइट फेस्टिवल' का आयोजन किया गया।

● इस अवसर पर पेपे खान व उनके समूह ने केसरिया बालम -- पर अपनी प्रस्तुति दी।

● इस महोत्सव में फ्रांस के भारत में राजदूत इमानुएल लेनिन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

बूँदी कौशल महोत्सव

● लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर बूँदी में कौशल महोत्सव (रोजगार मेला) का आयोजन 5-6 जनवरी, 2023 को किया गया।

● नेशनल स्किल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन की ओर से कुंभा स्टेडियम में आयोजित इस कौशल महोत्सव में 50 से अधिक नियोक्ता है।

● संस्थानों ने शामिल होकर युवाओं को रोजगार व अप्रेंटिशिप के अवसर प्रदान किए।

जयपुर महाखेल

● ग्रामीण युवाओं को खेल के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पूर्व केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में 'जयपुर महाखेल' का शुभारम्भ 15 जनवरी 2023 से किया।

● जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्रों के 32 खेल मैदानों पर 512 पुरुष और 128 महिला टीमें भाग ले रहीं हैं।

● 'जयपुर महाखेल' के 20 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को 'राजस्थान कबड्डी फेडरेशन' द्वारा विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 

विकास पुरोहित

● टाटा क्लिक के पूर्व सीईओ उदयपुर के विकास पुरोहित को सोशल मीडिया कम्पनी 'मेटा' ने भारत में ग्लोबल बिजनेस ग्रुप का नया निदेशक नियुक्त किया है। 

● 'मेटा' फेसबुक की पैरेंट कम्पनी है।

राजस्थान इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव

● नेशनल स्टार्ट-अप डे (16 जनवरी) के अवसर पर प्रदेश में 16-17 जनवरी, 2023 को 'राजस्थान इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव' का आयोजन किया गया।

● इस कॉन्क्लेव का आयोजन राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के आई-स्टार्ट तथा स्टार्ट-अप चौपाल की ओर से जयपुर के झालाना स्थित भामाशाह टेक्नो हब में किया गया।

● राजस्थान सरकार की ओर से स्टार्ट-अप पॉलिसी-2022 पर विस्तृत चर्चा की गई।

स्टार्ट नीति में बदलाव

● युवाओं के आइडिया पसंद आने पर अब राज्य सरकार उसमें निवेश (इनवेस्ट) करेगी (बतौर इक्विटी ₹5 करोड़ तक निवेश)।

● स्टार्ट-अप के लिए अधिकतम ग्रांट 50 गुना बढ़ा दिया गया है। 

● ग्रांट ₹1.20 लाख से बढ़ाकर ₹60 लाख और ₹25 लाख तक का कनवर्टेबल लोन ₹2 करोड़ तक कर दिया है।

● ज्यादा लोगों को रोजगार देने पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त ग्रांट मिलेगी, जो बूस्टर डोज के रूप में होगी।

कैप्टन शिवा चौहान

● उदयपुर की बेटी और फायर एण्ड फ्यूरी कॉर्प्स अधिकारी कैप्टन शिवा चौहान की नियुक्ति विश्व के सबसे ऊँचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन में की गई है।

● कैप्टन शिवा 15,632 फीट की ऊँचाई पर मौजूद 'कुमार पोस्ट' पर ड्यूटी कर रही हैं।

● यह पहली बार है कि भारतीय सेना की ओर से किसी महिला अधिकारी की इस खतरनाक पोस्ट पर तैनाती की गई है।

● उल्लेखनीय है कि सियाचिन ग्लेशियर विश्व का सबसे ऊँचाई पर स्थित युद्ध क्षेत्र है।

राजस्थान स्टेट पैरा एथलेटिक्स

● राजस्थान जूनियर, सब जूनियर पैरा एथलेटिक्स और पॉवरलिफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन जनवरी 2023 में जयपुर में किया गया। 

प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी

● कीर्ति जांगिड़ (जयपुर)- 100मी., 400 मी. और 1500 मी. दौड़ (तीन स्वर्ण पदक) ।

● रजनी बावरिया (सीकर)- भाला फेंक, लम्बी कूद व 100 मी. दौड़ (तीन स्वर्ण पदक)।

● लोकेन्द्र (जयपुर)- लम्बी कूद, 400 मी. व 1500 मी. दौड़ (तीन स्वर्ण पदक) ।

● गौरव स्वर्णकार (बीकानेर)- भाला फेंक, 400 मी. व 100 मी. दौड़। हरिओम गुर्जर (दौसा)- जैवलिन थ्रो व गोला फेंक

● दीपक गुर्जर (राजसमंद)-1500 मी. और 100 मी. दौड़।

● पॉवर लिफ्टिंग में स्वर्ण पदक विजेता- सुनीता धोबी (जयपुर), राकेश कुमार (जयपुर), भव्य सैनी (अलवर), मिलन कुमार (जोधपुर) और प्रकाश चौधरी

रामदेव का माघ मेला

● जन-जन के आराध्यदेव बाबा रामदेव जी की कर्मभूमि रामदेवरा (जैसलमेर) में 10 दिवसीय माघ मेले का शुभारम्भ 23 जनवरी, 2023 को हुआ।

● यह मेला प्रति वर्ष माघ सुदी द्वितीया को मंगला आरती के साथ शुरू होता है।

● इस अवसर पर बाबा रामदेव जी की समाधि पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक भी किया गया।


मुख्यमंत्री ने दिखाई इंटरसेप्टर वाहनों को हरी झंडी

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 25 हाईटेक इंटरसेप्टर वाहनों को 24 जनवरी, 2023 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

● राज्य सरकार द्वारा सड़क सुरक्षा कोष से लगभग ₹5 करोड़ लागत से राजस्थान पुलिस को इंटरसेप्टर उपलब्ध कराए गए हैं। 

● डिजिटल तकनीक से सुसज्जित ये इंटरसेप्टर दिन में 250 मीटर तथा रात में 100 मीटर की दूरी से तेज गति वाले वाहनों के नम्बर प्लेट पहचान कर सकेंगे। साथ ही, फोटो-वीडियो लेकर एआई तकनीक से NIC के ITMS सुविधा से ई-चालान जारी करने में सक्षम हैं।

● इनमें लेजर ट्रैक गति कैमरा के अतिरिक्त 360 डिग्री का कैमरा रिकॉर्डर, श्वांस से एल्कोहल की मात्रा मापने की डिवाइस, तथा पीए सिस्टम के साथ ही प्राथमिक बचाव और चिकित्सा किट भी उपलब्ध है।

राष्ट्रीय मसाला बिजनेस मीट

● राजस्थानी एसोसिएशन ऑफ स्पाइसेस (रास) के तत्वावधान में 28-29 जनवरी, 2023 को जयपुर में नेशनल स्पाइस बिजनेस मीट-2023 का आयोजन किया गया। 

● इसका उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया।

● इसमें देश-विदेश के प्रमुख मसाला उद्यमियों, निर्यातकों एवं व्यवसायियों ने राजस्थान के मसाला उत्पादों की पैदावार, क्वालिटी, प्रोसेसिंग, वैल्यू एडिशन, एक्सपोर्ट एवं विपणन पर मंथन किया।

● केन्द्रीय कृषि अनुसंधान केन्द्र, दुर्गापुरा (जयपुर) के अनुसार, प्रदेश के जालौर में जीरा, ईसबगोल, नागौर में मैथी, बिलाड़ा में सौंफ, कोटा व बारां में धनिया, सौंफ व लहसुन, जोधपुर में जीरा, मिर्च, नागौर में कसूरी मैथी की खेती बहुतायत से होती है। नागौर जिले की मेडता सिटी में जीरा मण्डी, रामगंजमंडी कोटा में धनिया मंडी, सोजत पाली में मेंहदी मण्डी प्रसिद्ध है।

खान सुरक्षा अभियान

● राज्य के खान विभाग द्वारा समूचे प्रदेश में 'खान सुरक्षा अभियान' 23 जनवरी, 2023 से शुरू किया गया है। एक माह का यह अभियान 22 फरवरी, 2023 तक चलेगा। 

● अभियान के दौरान खनिज खनन/उत्पादन करने वाले कम-से-कम 15 खनन पट्टों/30 क्वारी लाइसेंस क्षेत्रों का निरीक्षण कर खनन सुरक्षा नियमों व प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी। 

आशाएँ दा फिलिंग स्टेशन

● ‘आशाएँ दा फिलिंग स्टेशन' कारागार विभाग की बन्दियों को रोजगार से जोड़ने एवं आमजन को सुविधा उपलब्ध कराने की अभिनव पहल है। 

● इस पहल के तहत् केन्द्रीय कारागार परिसर अलवर में पेट्रोल पम्प 'आशाएँ दा फिलिंग स्टेशन' का शिलान्यास पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह एवं कारागार विभाग मंत्री टीकाराम जूली ने 22 जनवरी, 2023 को किया।

● इस पेट्रोल पम्प का संचालन बन्दियों द्वारा ही किया जाएगा, जिसकी मॉनिटरिंग कारागार मॉनिटरिंग समिति द्वारा की जाएगी।

● यह पेट्रोल पम्प कारागार विभाग एवं इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि. के सहयोग से केन्द्रीय कारागार परिसर में 'आशाएँ' संस्था द्वारा संचालित होगा।

राजीविका सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला- 2023

● राजीविका सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला- 2023 का आयोजन उदयपुर में 14-24 जनवरी, 2023 को किया गया।

● इस मेले का आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् (राजीविका) द्वारा किया गया।

● मेले में देश के विभिन्न राज्यों एवं राजस्थान की कुल 120 स्टॉल लगाई गईं।

खेमराज समिति

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों के पदोन्नति सम्बन्धी प्रकरणों का अध्ययन करने के लिए समिति का गठन करने के प्रस्ताव को जनवरी 2023 में मंजूरी दे दी है।

● इस समिति का गठन सेवानिवृत्त आईएएस खेमराज चौधरी की अध्यक्षता में किया जाएगा। समिति का प्रशासनिक विभाग कार्मिक विभाग होगा।

बोयतराम डूडी

● द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले सिपाही बोयतराम डूडी का 100 वर्ष की आयु में 30 जनवरी, 2023 को निधन हो गया। 

● वह सेवानिवृत्त सैनिक के रूप में सबसे अधिक समय तक पेंशन लेने वाले सैनिक थे।

● उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध में बहादुरी के लिए चार सेना मेडल मिले। 

●आजादी के बाद वह सेना में शामिल हो गए थे। वह वर्ष 1957 में सेवानिवृत्त हुए।

ऐमन बानो

● जोधपुर की बेटी ऐमन बानो का चयन केन्द्र सरकार द्वारा 'इंस्पायर्ड अवॉर्ड' के लिए किया गया है।

● ऐमन का इस अवॉर्ड के लिए चयन गैस सिलेंडर से एलपीजी गैस लीक रोकने सम्बन्धी उनके आइडिया के लिए किया गया है।

● 9वीं कक्षा की छात्रा ऐमन बानो ने मॉड्यूलर किचन में लगने वाली चिमनी से होने वाले हादसे रोकने का भी नवाचार किया है।


अन्य महत्वपूर्ण Rajasthan current affairs January 2023 hindi PDF 

● 15वें पश्चिम एशिया बेसबॉल कप के लिए 19 सदस्यीय भारतीय टीम में राजस्थान के दो खिलाड़ियों- दिनेश कुमार शर्मा और विजय कुमार सोनी का चयन किया गया है। राजस्थान बेसबॉल संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा को भारतीय टीम का मैनेजर नियुक्त किया गया है ।

● लोक कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए दिए जाने वाले कोमल कोठारी पुरस्कार की राशि अब एक से अधिक कलाकारों में बाँटकर नहीं दी जाएगी। पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से दी जाने वाली पुरस्कार राशि को बढ़ाते हुए समान रूप से ढाई-ढाई लाख रुपये किया गया है। परिषद अध्यक्ष और राज्यपाल कलराज मिश्र ने 29 जनवरी, 2023 को कार्यकारी परिषद की बैठक में इसकी घोषणा की।

● राजस्थान विधानसभा का अष्टम् सत्र 23 जनवरी, 2023 शुरू हुआ।

● 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश देने के उद्देश्य से राजस्थान सिख समाज की ओर से 'कन्या लोहड़ी' कार्यक्रम का आयोजन 29 जनवरी, 2023 को किया गया।

● राज्यपाल कलराज मिश्र ने सुप्रसिद्ध शायर और संवाद लेखक जावेद अख्तर पर अरविंद मंडलोई द्वारा लिखित पुस्तक 'जादूनामा' का लोकार्पण 19 जनवरी, 2023 को किया।

● श्रुति फाउंडेशन की ओर से रामगढ़-शेखावाटी में 'वाह फेस्ट2023' महोत्सव का आयोजन 3-6 फरवरी, 2023 को किया जाएगा।

● ‘नेशनल हैल्थ फैमिली हेल्थ सर्वे-5' की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के 88 प्रतिशत परिवार ‘स्वास्थ्य बीमा योजना' से जुड़े हुए हैं। इस मामले में राजस्थान देश में पहले स्थान पर है।

● केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) की ताजा रिपोर्ट में प्रदेश के 33 जिलों में से 28 जिलों के भूजल में यूरेनियम की मात्रा 0.03 एमजी प्रति लीटर से अधिक मिली है, जो कि अनेक बीमारियों का कारण बन सकती है । 

● 'नेशनल सिल्क एक्सपो 2023' का आयोजन 6-11 जनवरी 2023 को जयपुर में किया गया।

● राजस्थान सौर ऊर्जा पंपों की स्थापना में देश में पहले पायदान पर है। राज्यों में कृषकों को सौर ऊर्जा पंप संयन्त्र स्थापना करने पर इकाई की लागत का 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है।

● राज्यपाल कलराज मिश्र ने द इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ़ इण्डिया की राष्ट्रीय कान्फ्रेंस श्रेयान-2023 का उद्घाटन बिड़ला ऑडिटोरियम, जयपुर में 20 जनवरी, 2023 को किया। 

● राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम लिमिटेड के माध्यम से "वूल 'फैब' प्रदर्शनी का आयोजन जयपुर में 11-24 जनवरी, 2023 को किया गया।

● दिव्यांगों को विभिन्न प्रकार की सेवाएँ व सुविधाएँ उपलब्ध के लिए प्रदेश का पहला कम्पोजिट रीजनल सेंटर 'जामडोली' स्थापित किया जाएगा।

● सामूहिक कला प्रदर्शनी 'अनहद' का आयोजन जयपुर 20 जनवरी-10 फरवरी, 2023 को किया जा रहा है।

● राजस्थान के निशानेबाजों- भावेश शेखावत, दिव्यांश सिंह पंवार और मानिनी कौशिक का चयन विश्व कप शूटिंग में भाग लेने वाली भारतीय टीम में हुआ है।

● आमजन की परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण हेतु अभिनव पहल ‘हर घर पंचायत अभियान' का शुभारम्भ गाँव पूनखर, अलवर से 15 जनवरी, 2023 को किया गया।

● राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् द्वारा ‘राज्य-स्तरीय जनजाति खेलकूद प्रतियोगिता' का आयोजन 5-7 जनवरी, 2023 को उदयपुर में किया गया।

● राज्य आर्द्रभूमि प्राधिकरण द्वारा 20 जिलों में स्थित 50 आर्द्रभूमियों को अधिसूचित करने की अनुमति 2 जनवरी, 2023 को प्रदान की गई है।

● मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दौसा जिले में नीलकंठ बॉयोडायवर्स फॉरेस्ट और खान भांकरी ईको पार्क विकास के लिए ₹ 3 करोड़ (₹1.50-1.50 करोड़) की वित्तीय स्वीकृति 28 जनवरी, 2023 को, दी।

● देश के पहले हिन्दी ओटीटी न्यूज ग्रुप 'द चौक' के लोगो का अनावरण मुख्यमंत्री द्वारा 26 जनवरी, 2023 को किया गया।

● हाजी महबूब दीवान चौपदार ने शिक्षा संकुल में राजस्थान मदरसा बोर्ड' के अध्यक्ष का पद्भार 27 जनवरी, 2023 को ग्रहण किया। 

● जीव जंतु कल्याण बोर्ड एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राज्य में 14-30 जनवरी, 2023 को 'पशु कल्याण पखवाड़ा' मनाया गया।

● जालौर जिला प्रशासन द्वारा 'जालौर महोत्सव' का आयोजन 15-17 फरवरी, 2023 को किया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ